कालोनी काटने उपरांत ओरिएंटेशन चेंजिज़, सरकार को लाखों का चूना, लोगों से भी धोखा, एनओसी एक की और…

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), संदीप डोगरा। अवैध कालोनियों पर सरकार द्वारा शिकंजा कसे जाने उपरांत जहां अवैध कालोनियों की रजिस्ट्रीयों पर रोक लगी हुई है वहीं पिछले समय में काटी गईं कालोनियों में ओरिएंटेशन चेंजिज़ करने वाले कलोनाइजऱों पर भी कार्यवाही की तलवार लटकती हुई नजऱ आने लगी है। क्योंकि, कालोनी काटते समय जो नक्शा कलोनाइजऱों द्वारा विभाग में जमा करवाया गया उसमें जमा करवाने उपरांत कलोनाइजऱों द्वारा न सिर्फ नक्शे के विपरीत सडक़ों एवं प्लाटों में बदलाव कर दिए गए वहीं एक-एक एनओसी पर 4-4, 5-5 प्लाटों की रजिस्ट्रियां करवाकर व नक्शे पास करवाकर सरकार के ख्जाने में टैक्स एवं फीस के रुप में जमा होने वाले राजस्व को भी लाखों करोड़ों का चूना लगाया गया।

Advertisements

नक्शे के विपरीत कालोनी में बदलाव करने वालों की जांच उपरांत की जाएगी सख्त कार्यवाही: मंत्री जिम्पा

जिसके चलते एक बार फिर से यह बात तूल पकडऩे लगी है तथा सरकार द्वारा पिछले कुछ सालों में हुए बड़े स्तर पर हुई इस घपलेबाजी की जांच करवाई जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार होशियारपुर की बात करें तो पिछले समय में डीसी रोड के समीप, जालंधर रोड तथा टांडा रोड आदि क्षेत्रों के साथ-साथ कुछेक और इलाकों में कुछेक कलोनाइजऱों द्वारा जो कालोनियां काटी गईं थी, उनमें बड़े झोल की आशंका है और इसकी जांच करवाकर सरकार के ख्जाने को लूटने वालों पर कड़ी कार्यवाही के संकेत मिलने लगे हैं। हाल ही में होशियारपुर के चिंतपूर्णी मार्ग पर स्थित एक कालोनी में लोगों को बिजली के कनैक्शन मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कलोनाइजऱ द्वारा औपचारिकताएं पूरी न किए जाने का खामियाजा वहां प्लाट लेकर घर बनाने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है। ऐसे कलोनाइजऱों ने जहां जनता के साथ-साथ सरकार को चूना लगाकर अपनी तिजौकियां भरने का काम किया वहीं भविष्य में कालोनी काटने के लिए सरकार को और भी सख्त नियम बनाने के लिए विवश किया, जिसके चलते इस कारोबार से जुड़े अन्य लोगों के लिए भी समस्याएं खड़ी हो गई हैं तथा जनता की समस्याएं भी बढ़ी हैं।

इस संबंधी बात करने पर कैबिनेट मंत्री ब्रमशंकर जिम्पा ने कहा कि पिछले समय में काटी गई तमाम कालोनियों की जांच संबंधी टीम का गठन किया जाएगा तथा एक-एक प्लाट की एनओसी, रजिस्ट्री तथा नक्शे संबंधी जांच करवाई जाएगी। उन्होंने साफ किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार में किसी को भी नियमों के विपरीत कार्य करने की आज्ञा नहीं दी जाएगी तथा पिछले समय में भी जनता की लूट करने वालों की जांच करवाकर उनसे एक-एक पैसे का हिसाब लिया जाएगा। श्री जिम्पा ने कहा कि नक्शे के विपरीत कालोनी में बदलाव करने वालों की जांच करवाकर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here