डिप्टी कमिश्नर ने नागरिकों को अपना आधार कार्ड अपडेट करने की अपील की

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिले के आधार कार्ड धारकों को पहचान के सबूत व नवीनतम पते के सबूतों के साथ संबंधित दस्तावेज जमा करवा कर अपने आधार कार्ड दोबारा से प्रमाणित करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे आधार कार्ड को और मजबूत पहचान दस्तावेज बनाया जा सकता है, जिसके लिए सरकार की ओर से आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है।

Advertisements

जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यू.आई.डी.ए.आई ने आधार कार्ड के साथ नए पहचान दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए आप्शन भी मुहैया करवाया है। ‘माई आधार पोर्टल’ या नजदीक के आधार इनरोलमेंट केंद्रों के माध्यम से इन दस्तावेजों को अपलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन नागरिक पिछले 8 से 10 वर्षों के बीच अपने आधार कार्ड में कोई भी अपडेशन नहीं करवाई या उनका पता बदल गया है, वे अपडेशन करवाने को यकीनी बनाएं। उन्होंने बताया कि चाहे नागरिक की जानकारी में बदलाव न भी हुआ हो, तो भी मौजूदा आधार कार्ड पहचान व पते के सबूतों को प्रमाणित करवाना जरुरी है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यदि मोबाइल नंबर आधार कार्ड रजिस्टर्ड है तो आधार कार्ड धारक  https://myaadhaar.uidai.gov.in  पर लॉगइन कर, आनलाइन इस सेवा का लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड से कई सरकारी सेवाएं व अन्य लाभ नागरिकों तक पहुंचाए जाते हैं, इस लिए इसको अपडेट रखना बहुत ही जरुरी है। उन्होंने सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों को भी अपील की कि वे किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड को पहचान के सबूत के तौर पर लेने से पहले इसको प्रमाणित करवा लें क्योंकि इससे फर्जी फोटो शाप वाले आधार कार्ड की पहचान करने में मदद हासिल होगी। इससे पहले जिला नोडल अधिकारी यू.आई.डी.ए.आई-कम एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस की अध्यक्षता में डिप्टी कमिश्नर कार्यालय होशियारपुर में जिला स्तरीय आधार निगरान कमेटी संबंधी एस.एस.पी, सिविल सर्जन होशियारपुर, जिला कंट्रोलर खाद्य आपूर्ति व उपभोक्ता मामले होशियारपुर, जिला शिक्षा अधिकारी(एलीमेंट्री व सेकेंडरी) होशियापुर, जिला प्रोग्राम अधिकारी, सीनियर सुपरिटेंडेंट डाकघर, मैनेजर लीड बैंक, जिला आई.टी मैनेजर, एग्जीक्यूटिव इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक, सहायक मैनेजर यू.आई.डी.ए.आई के साथ की गई तिमाही बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here