डीजीपी ने लुधियाना के 13 पुलिस थानों में 120 किलोवॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र किए समर्पित

चंडीगढ़/लुधियाना, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच के अनुसार पंजाब को पर्यावरण के अनुकूल और ऊर्जा-कुशल राज्य बनाने के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने शुक्रवार को कमिश्नरेट पुलिस लुधियाना के अधिकार क्षेत्र में 13 पुलिस स्टेशनों के भवनों में स्थापित रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्रों का उद्घाटन किया। जमालपुर, मोती नगर, पीएयू, मंडल संख्या-1, 2, 5, 6 और 8, डुगरी, साहनेवाल, शिमलापुरी, सदर और मॉडल टाउन सहित पुलिस थानों में ‘उजाला-एक चंगी शुरूआत’ परियोजना के तहत कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर)  के साथ साझेदारी में 120 किलोवॉट के ये सोलर प्लांट लगाए गए हैं।

Advertisements

इस मौके पर डीजीपी गौरव यादव के साथ पुलिस कमिश्नर (सीपी) लुधियाना मनदीप सिंह सिद्धू भी उपस्थित थे। पुलिस कमिश्नर (सीपी) लुधियाना मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा कि इन पुलिस भवनों में 120-किलोवॉट सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना से सालाना 180 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा, इसके अलावा बिजली बिल भी काफी कम होगा, जिसके परिणामस्वरूप सालाना 12 लाख रुपए की बचत होगी। उन्होंने कहा कि 120 किलोवॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना लगभग 5500 सागवान के पेड़ लगाने के बराबर है।

उन्होंने आगे बताया कि यह सोलर ऊर्जा प्लांट पीएसपीसीएल की नैट मीटरिंग नीति के अंतर्गत स्थापित किए गए हैं, जो पात्र उपभोक्ताओं को रूफ़टॉप सोलर फोटोवोल्टिक (एसपीवी) सिस्टम लगाने और उनके सोलर पैनलों से पैदा हुई बिजली से अपने बिजली उपभोग को पूरा करने की आज्ञा देते हैं। उन्होंने कहा कि नैट मीटरिंग के अंतर्गत, बिजली उपभोक्ताओं द्वारा उपभोग की गई बिजली की असल मात्रा जोकि सोलर पैनलों के द्वारा पैदा की गई बिजली की मात्रा और सोलर ग्रिड से उपभोग की गई बिजली की मात्रा के बीच का अंतर है, के लिए भुगतान किया जाता है।

डीजीपी ने उम्मीद जताई कि ये सौर ऊर्जा संयंत्र पुलिस थानों को ‘ग्रीन पुलिस स्टेशनों’ में तबदील कर देंगे और अन्य लोगों को भी स्वच्छ और हरित पंजाब बनाने के लिए ऐसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने सी.पी. मनदीप सिंह सिद्धू को लुधियाना के सभी थानों को इस परियोजना के अंतर्गत कवर करने के लिए भी कहा। सी.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने डीजीपी को सभी थानों की इमारतों में सोलर पैनल लगाने का और इस परियोजना का और अधिक विस्तार करने का आश्वासन देते हुए कहा कि इन सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली पारंपरिक ऊर्जा की जगह लेगी और बिजली के कट के दौरान बैकअप पावर मुहैया कराएगी। इस बीच, सी.पी. ने आईसीआईसीआई फाउंडेशन, हीरो साइकिल्स, गंगा एक्रोवूल्स, फिनडॉक और ओसवाल ग्रुप को इस पर्यावरण समर्थकीय पहल के प्रयास में पूरे दिल से समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इससे संचालन कुशलता में भी वृद्धि होगी और बढ़ी हुई उत्पादकता एवं प्रभावशीलता से समाज को बेहतर सेवाएं दी जा सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here