अज्जोवाल स्कूल में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। स्कूल इंचार्ज स्टेट अवार्डी लेक्चरर शरणदीप कौर की अध्यक्षता में मनाए गए कार्यक्रम के दौरान बच्चों को संबोधित करते हुए साइंस अध्यापिका संगीता सैनी ने कहा कि तंबाकू में निकोटिन समेत 60 तरह के विषैले पदार्थ होते हैं। बीड़ी, सिगरेट, गुटखा के माध्यम से यह खून में फेफड़ों तक पहुंचता है। इससे फेफड़ों की कोशिकाओं में ऑक्सीजन ग्रहण करने और कार्बन डाई ऑक्साइड छोडऩे की क्षमता कम होती जाती है। तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या भारत में बहुत ज्यादा है। एक रिसर्च के मुताबिक भारत में हर 9वां व्यक्ति किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करता है। कई लोग तंबाकू को खाते हैं तो कई लोग इस स्मोकिंग करते हैं। तंबाकू कई प्रकार की लाइलाज बीमारियों और हमारी क्वालिटी ऑफ लाइफ को खराब करने के लिए बहुत घातक है। तंबाकू सेवन करने के कारण कई प्रकार के कैंसर और स्वास्थ्य समस्याएं आपको धीरे-धीरे जकड़ लेती हैं और आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलता।

Advertisements

इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद ने कहा कि तंबाकू का सेवन करने से कई गंभीर रोग पैदा होते है। उन्होंने कहा कि फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू को ही माना जाता है। फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा उन लोगों को रहता है जो स्मोकिंग करते हैं। स्मोकिंग के कारण फेफड़े की कार्यप्रणाली बुरी तरह से प्रभावित होती है और वह धीरे-धीरे कैंसर की चपेट में भी आ जाता है। इसके अतिरिक्त इरेक्टाइल डिस्फंक्शन नाम की बीमारी पुरुषों में होने वाली एक ऐसी समस्या है जो इरेक्शन को ठीक तरह से नहीं होने देती है। तंबाकू का सेवन करने के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का जोखिम कई गुना तक बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त लिवर कैंसर के कारण भारत में हजारों लोग अपनी जान गंवाते हैं। लिवर में होने वाला संक्रमण व्यक्ति को किसी भी समय मौत के आगोश में सुला सकता है। कैंसर होने के बाद यह संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा हो जाता है। इसलिए तंबाकू का सेवन ना करें और लिवर कैंसर से बचे रहें।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी खानपान पर विशेष ध्यान दें।मुंह के कैंसर से भारत में पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी जूझ रही हैं। इसके कारण आपके बोलने की क्षमता भी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। तंबाकू का सेवन करने के कारण कई लोगों के मुंह से बोलते वक्त थूक भी निकलने लगता है। इस दौरान मैडम मोनिका कंवर ने कहा कि भारत को डायबिटीज की राजधानी भी कहा जाता है और यह बिल्कुल गलत भी नहीं है। अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान न देने के कारण लोग कई प्रकार की बीमारियों से जूझते हैं और डायबिटीज भी उनमें से एक है। तंबाकू का सेवन और स्मोकिंग डायबिटीज के प्रमुख कारणों में से एक मानी जाती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन आज ही छोड़ दें।उन्होंने कहा कि एक रिसर्च के अनुसार, भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हृदय रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। तंबाकू का सेवन करने वालों की बात करें तो हर पांचवां व्यक्ति तंबाकू का सेवन करने के कारण हृदय रोग से जरूर पीडि़त होता है और उसके कारण उसकी मौत भी हो जाती है। इसलिए जो लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं, वे इस बात से बिल्कुल वाकिफ हो जाएं कि जल्द ही तंबाकू हृदय रोग आपको मुफ्त में दे देगा।

इस मौके पर स्टेट अवार्ड प्राप्त लेक्चरर शरणदीप कौर ने कहा कि जो महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं और स्मोकिंग भी उनकी आदत में शामिल है, उन्हें इस बारे में बिल्कुल सावधान हो जाना चाहिए। तंबाकू का सेवन करने के कारण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। वहीं, गर्भवती महिलाएं तंबाकू का सेवन कर रही हैं तो यह उनके बच्चे पर भी नकारात्मक असर डालता है और गर्भ में पल रहा बच्चा पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाता है। इस मौके पर चरणजीत सिंह, किशोर लाल,कुलविंदर कौर आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here