अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों के लिए मुफ़्त पुस्तकों की सप्लाई स्कीम के अधीन 25 करोड़ रुपए की राशि की जारी: डॉ. बलजीत कौर

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब राज्य में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए पंजाब सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए पंजाब सरकार की तरफ से वित्तीय साल 2023-24 के अधीन 25 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है।

Advertisements

इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुये सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री, डॉ. बलजीत कौर ने बताया है कि अनुसूचित जातियों के पहली से दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए मुफ़्त पुस्तकों की सप्लाई स्कीम के अंतर्गत वित्तीय साल 2023-24 के दौरान 25 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इसके साथ ही तिमाही बन्दिश से छूट देते हुये इस राशि को एक बार में ही ख़र्च करने की मंजूरी भी दी गई है।

डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि मुफ़्त पाठ्य पुस्तकों की सप्लाई की योजना का उद्देश्य यह यकीनी बनाना है कि अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित विद्यार्थियों को वित्तीय बोझ से बिना शैक्षिक स्रोतों तक पहुँच करवाना है। उन्होंने कहा कि सरकार का यह कदम विद्यार्थियों के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा। कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि एस. सी. विद्यार्थियों की बेहतरी से सम्बन्धित स्कीमों को बिना किसी देरी से सम्पूर्ण किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here