हरजोत सिंह बैंस द्वारा जेलों में मोबाइल के प्रयोग पर मुकम्मल रोक लगाने के लिए तकनीकी समाधान तलाशने के निर्देश

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): राज्य की जेलों को सही अर्थों में च्सुधार घरज् बनाने के मद्देनजऱ पंजाब के जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि मोबाइल फोन के प्रयोग को पूरी तरह से बंद करने और जेल के अंदर चल रहे मोबाईलों के बारे में पता लगाने के लिए नवीनतम तकनीक बरतने के लिए रूप-रेखा तैयार की जाए।

Advertisements

यहाँ पंजाब भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री ने जेलों में मैनपावर बढ़ाने के भी निर्देश दिए और जेल विभाग के विशेष मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजूआ को जेलों में अवैध गतिविधियों में शामिल कैदियों पर नकेल कसने के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात करने के लिए कहा। मंत्री ने कहा, च्च्जेलों में गैंगस्टरों और अपराधियों के गठजोड़ को तोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष मुहिम के अंतर्गत अब तक निर्धारित समय में जेलों से सबसे अधिक मोबाइल फ़ोन ज़ब्त किए गए हैं। भविष्य में यह भी सुनिश्चित बनाया जाएगा कि जेलों के अंदर से एक भी अवैध गतिविधि न की जा सके।ज्ज्

गौरतलब है कि एक भारतीय आई.टी./संचार प्रणाली एकीकरण कंपनी एम.ए.पी.एल. ने एक प्रस्तुति दी और कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया कि जीयो मैपिंग के द्वारा जेलों को कवर किया जाएगा और जीयो फैन्सिंग और प्रौद्यौगिकी के द्वारा मोबाइल, वाट्सऐप और अन्य कॉल के सिगनल प्राप्त किए जा सकेंगे। इस प्रौद्यौगिकी के द्वारा रियल टाईम डेटा तैयार किया जाता है। मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के वास्तविक स्थान का पता लगाने के अलावा कॉल को तुरंत ब्लॉक किया जा सकेगा। बैठक में ए.डी.जी.पी. जेलें वरिन्दर कुमार, आई.जी. जेलें रूप कुमार अरोड़ा और कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here