सरकारी आयुर्वेदिक कालेज के स्टाफ को मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से बड़ा तोहफ़ा

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के मैडीकल शिक्षा और खोज, सेहत व परिवार भलाई, विभागों के मंत्री डा. बलबीर सिंह ने आज पटियाला के सरकारी मैडीकल कॉलेज, सरकारी डैंटल कॉलेज और सरकारी आयुर्वैदिक कॉलेज का दौरा करके स्टाफ और विद्यार्थियों से इन तीनों प्रुमुख संस्थाओं में और सुधार के लिए फीड बैक प्राप्त की। इस मौके पर डा. बलबीर सिंह ने मुख्य मंत्री स. भगवंत मान की तरफ़ से सरकारी आयुर्वैदिक कालेज के स्टाफ को बड़े तोहफ़े का ऐलान करते कहा कि स्टाफ को रेगुलर करने और नियमों अनुसार बनतीं तरक्कियाँ देने के लिए अगले दो महीनो में कार्यवाही मुकम्मल की जायेगी। उन्होंने कहा कि नेशनल कमीशन फार इंडियन सिस्टम आफ मैडिसन ( एन. सी. आई. एस. एम) की तरफ से आयुर्वैदिक कॉलेज को बंद करने के लिए कहा गया था, परन्तु पंजाब सरकार की तरफ से मुख्य मंत्री स. भगवंत मान का नेतृत्व में इस कालेज को न केवल चालू रखने बल्कि इसके स्टाफ को रेगुलर करने और यहाँ कॉलेज के साथ साथ फार्मेसी और हस्पताल की सभी सहूलतें शुरू करने का फ़ैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि अगले दो महीनों में रेगुलर स्टाफ और नियमों अनुसार तरक्कियों की सारी प्रक्रियाएं मुकम्मल कर ली जायेगी।

Advertisements

मैडीकल शिक्षा मंत्री ने सरकारी मैडीकल कॉलेज, सरकारी डैंटल कॉलेज और सरकारी आयुर्वैदिक कॉलेज का किया दौरा, स्टाफ और विद्यार्थियों से ली फीड बैक

डा. बलबीर सिंह ने कहा कि आज का दिन सरकारी आयुर्वैदिक कॉलेज के लिए ऐतिहासिक होगा जब सालों से उपेक्षित भारत की पुरातन इलाज पद्धति के साथ लोगों को तंदुरुस्त करने वाले इस अदारे को फिर से सुरजीत करने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से यहाँ स्टाफ की रेगुलर भरती करने समेत हस्पताल और फार्मेसी शुरू करने का फ़ैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यहाँ के विद्यार्थियों को रोज़गार के अच्छे मौके भी प्रदान किये जाएंगे। इस मौके पर उन्होंने सरकारी आयुर्वैदिक कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ अलग तौर पर बातचीत की और उनको भरोसा दिलाया कि आने वाले तीन महीनां में कॉलेज की कार्यप्रणाली में बड़े सुधार किये जाएंगे।
मैडीकल शिक्षा मंत्री डा. बलबीर सिंह ने कहा कि पटियाला के सरकारी मैडीकल कॉलेज, सरकारी डैंटल कॉलेज और सरकारी आयुर्वैदिक कॉलेज देश के अग्रणी मैडीकल कॉलेजों की सूची में शुमार होंगे, जिसके लिए पंजाब सरकार की तरफ से बनायी योजना पर तेज़ी के साथ काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब को रंगला पंजाब बनाने के लिए सेहत के क्षेत्र में बड़े स्तर पर सुधार किये जा रहे हैं। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने सरकारी मैडीकल कॉलेज को देश के अग्रणी मैडीकल कॉलेजों में शुमार करने के लिए बनाई योजना को व्यवहारिक रूप देने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की। इस मौके उन्होंने ट्रॉमा सेंटर, स्टाफ के लिए रिहायश, विद्यार्थियों के लिए होस्टल, स्पोर्टस कंपलैक्स, लाडरी प्लाट का काम जल्दी काम शुरू करने के लिए कहा। उन्होंने  कहा कि इंस्टीट्यूट बिलडिंग का काम मुकम्मल करके नया बैंच शुरू किया जाये।
सेहत मंत्री ने राजिन्दरा हस्पताल की सभी सर्विसिज को डिजिटल करने और आयुषमान की सुविधा हफ्ते के सभी दिन 24 घंटे देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संस्था की तरक्की के लिए सारा स्टाफ एक टीम के तौर पर काम करे। इससे जहाँ काम की कार्यकुशलता बढ़ेगी, वहीं सेहत के क्षेत्र में बड़े सुधार होंगे। उन्होंने स्टाफ को यह भी यकीनी बनाने की हिदायत की कि कोई भी मरीज़ दवा लेने हस्पताल से बाहर न जाये बल्कि सभी दवाएँ अंदर ही उपलब्ध करवाई जाएँ और हस्पताल की लैबारटरी भी 24 घंटे काम करनी यकीनी बनाईं जाएँ। उन्होंने कहा कि दवाएँ और मैडीकल उपकरणों की खरीद के लिए स्थानीय स्तर पर ही अधिकारियों को अधिकृत कर दिया गया है जिससे काम में अनावश्यक देरी न हो। उन्होंने मैडीकल शिक्षा संस्था को अपनी वैबसाईट बनाने और हैल्थ व्यवस्था और संस्था की बेहतरी के लिए पुराने विद्यार्थियों को साथ जोड़ने पर ज़ोर देते हुये कहा कि पुराने विद्यार्थियों के मैडीकल क्षेत्र के सालों के तजुर्बो का संस्था को बड़ा लाभ होगा।
इस मौके उन्होंने सरकारी डैंटल कॉलेज का दौरा करके स्टाफ और विद्यार्थियों से संस्था की बेहतरी के लिए सुझाव लेते हुये कहा कि संस्था में रुकी दर्जा चार से लेकर अध्यापन की तरक्कियाँ जल्दी की जाएंगी और विद्यार्थियों को दूसरी संस्थाओं के दौरे भी करवाए जाएंगे जिससे ज्ञान और तकनीक का आदान प्रदान हो सके। सेहत मंत्री ने कहा कि समूची व्यवस्था को पारदर्शी और कुशल बनाना उनकी प्राथमिक प्राथमिकता है। इस मौके मैडीकल शिक्षा के विशेष मुख्य सचिव अनुराग अग्रवाल, गुरू रविदास आयुर्वैदिक यूनिवर्सिटी उप कुलपति राहुल गुप्ता, दिल के रोगों के माहिर डा. सुधीर वर्मा, डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा और खोज डा. अवनीश कुमार, ज्वाइंट डायरैक्टर डा. अकाशदीप अग्रवाल, डायरैक्टर प्रिंसिपल मैडीकल कॉलेज डा. राजन सिंगला, सरकारी डैंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डा. जगविन्दर सिंह, मैडीकल सुपरडैंट डा. एच. एस. रेखी, डा. आर. पी. एस. सिबिया, कर्नल जे. वी. सिंह, डा. जतिन्दर कांसल, के इलावा लोक निर्माण, जन सेहत समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here