विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा होशियारपुर का रेलवे स्टेशन: सोम प्रकाश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने शनिवार होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत विकास कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना नाम से एक नई नीति बनाई है, जिसमें मल्टी माडल एकीकरण, भवन के सुधार और स्टेशनों के दोनों किनारों के एकत्रीकरण की परिकल्पना की गई है ताकि रेल यात्रियों को आधुनिक सुविधाओं के साथ सुखद यात्रा का अनुभव मिल सके।

Advertisements

होशियारपुर रेलेवे स्टेशन के विकास व विद्युतीकरण पर खर्च किए जाएंगे 80 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशी

उन्होंने कहा कि होशियारपुर का रेलवे स्टेशन भी विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा। इस मौके पर उनके साथ पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद, डी.आर.एम फिरोजपुर मंडल सीमा शर्मा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) राहुल चाबा, एस.डी.एम प्रीतइंदर सिंह बैंस, ए.डी.आर.एम बलबीर सिंह, सीनियर डी.सी.एम शुभम कुमार, सीनियर डी.एस.सी आर.पी.एफ रजनीश त्रिपाठी, सीनियर डी.ओ.एम. फिरोजपुर उचित सिंघल, जिला भाजपा अध्यक्ष निपुण शर्मा के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे। केंद्रीय राज्य मंत्री ने रेलेवे स्टेशन होशियारपुर में आयोजित समागम को संबोधित करते हुए कहा कि होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर उच्च स्तरीय प्लेटफार्म, यात्री सुविधा का अपग्रेडेशन 2.49 करोड़, 2.25 लाख लीटर क्षमता वाली ओवरहैड टैंक व ट्रेनों में पानी भरने की व्यवस्था पर 2.49 करोड़, साफ्ट अपग्रेडेशन, स्टेशन बिल्ंिडग के प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म शेल्टर, टायलेट्स ब्लाक, दूसरे प्रवेश द्वार पर राष्ट्रीय ध्वज, उच्च स्तरीय प्लेटफार्म का निर्माण पर 17.52 करोड़, 12 मीटर फुट-ओवर-ब्रिज का निर्माण 8.03 करोड़, सिग्निलिंग व्यवस्था का अपग्रेडेशन 30 करोड़ तथा जालंधर सिटी- होशियारपुर रेल खंड का विद्युतीकरण 20 करोड़ रुपए की लागत से कार्य करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना के अंतर्गत रुफ प्लाजा के साथ फुट-ओवर- ब्रिज, सेकेंड एंट्री स्टेशन बिल्ंिडग के पहुंच के लिए सडक़ों को शहर से जोडऩा एवं टिकट के लिए बुकिंग काउंडर, वातानुकूलित वेटिंग हाल, पार्किंग की व्यवस्था, बेहतर ट्रैफिक परिचालन के लिए सर्कुलेुटिंग एरिया का विस्तार, प्लेटफार्मों को उच्च स्तरीय बनाना एवं नए प्लेटफार्म  शेल्टर की व्यवस्था, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, कार्यकारी वेटिंग हाल, नए शौचालयों का निर्माण, अच्छी तरह के डिजाइन एवं अच्छी दृश्यता वाली साइनेज और लाइटिंग का उचित प्रबंध आदि कार्य किए जाएंगे।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। इसमें स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है, जैसे स्टेशनों, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हाल, शौचालय, लिफ्ट, एस्केलेटर, सफाई, मुफ्त वाई-फाई, कियोस्क, स्टाल आदि। इस योनजा में प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए दिव्यांगजनों के सुविधाएं, आवश्यकता के अनुसार रुफ प्लाजा, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, बैंक्वेट हाल आदि की भी परिकल्पना की गई है।

उन्होंने बताया कि अमृत भारत योजना के लिए फिरोजपुर मंडल के 18 रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है, इसमें लुधियाना, जालंधर कैंट, जम्मू तवी, फगवाड़ा, होशियारपुर, फिरोजपुर कैंट, मुक्तसर, फाजिल्का, कोटकपूरा, ढंढारी कलां, फिल्लौर, मोगा, पठानकोट, गुरदासपुर, ऊधमपुर, बैजनाथ पपरोराला, बडगाम और कपूरथला स्टेशन है। इन स्टेशनों का अपग्रेडेशन करीब 1133 करोड़ की लागत से किया जाएगा। इसके अलावा ब्यास, अमृतसर, जालंधर सिटी, पालमपुर, पठानकोट कैंट, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा रेलवे स्टेशनों पर मास्टर प्लान बनाने हेतु कंसल्टेंसी का कार्य प्रगति पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here