डिप्टी कमिश्नर की पहल ने विद्यार्थियों के चेहरों पर लाई मुस्कान

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) । जिले के बाढ़ प्रभावित गांवों में जिला प्रशासन की ओर से राहत कार्य तो जारी है लेकिन डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर कोमल मित्तल की अनोखी पहल ने बाढ़ से प्रभावित गांवों के बच्चों की पढ़ाई को लेकर जो पहल की है, उसकी हर तरफ प्रशंसा हो रही है। डिप्टी कमिश्नर ने उन बच्चों की पढ़ाई के लिए विशेष प्रयास किया है जो बच्चे बाढ़ के कारण स्कूल नहीं जा सके। उनके इस प्रयास से इन बच्चों के चेहरे पर एक ऐसी सकून भरी मुस्कान आई है, जिसने मानों पिछले सभी दर्दों पर मरहम लगा दिया हो। उन्होंने इन बच्चों की पढ़ाई के लिए विशेष कोचिंग की व्यवस्था की है और रैड क्रास सोसायटी व अन्य एन.जी.ओज की मदद से इन बच्चों के लिए बैग, कापी, पैंसिल व अन्य स्टेशनरी का सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Advertisements

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को हिदायत देते हुए बाढ़ प्रभावित इलाकों के स्कूलों में बच्चों के लिए आनलाइन क्लासिज लगाने को कहा और स्कूल खुलने के बाद बच्चों की पढ़ाई को ढर्रे पर लाने के लिए एकस्ट्रा क्लासिज लगाने की हिदायत भी दी है।डिप्टी कमिश्नर ने आज मुकेरियां के गांव महिताबपुर में लगाए गए बाढ़ राहत कैंप में लोगों की समस्याएं सुनी व उन्हें राहत सामग्री प्रदान की। इस दौरान उनके साथ एस.डी.एम दसूहा अशोक कुमार के अलावा प्रो. जी.एस मुल्तानी भी मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिला प्रशासन व एन.जी.ओज की 12 किश्तियों व अन्य संसाधनों के माध्यम से 4 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। उन्होंने कहा कि पानी का स्तर कम होने के साथ-साथ लगभग सभी लोगों की ओर से अपने घरों में वापसी कर ली गई है।

ऐसे में जिला प्रशासन ने सभी प्रभावित गांवों में पीने के लिए साफ पानी व बिजली सप्लाई को दोबारा चालू कर दिया है। उन्होंने बताया कि बाढ़ से पीडि़त परिवारों को हर जरुरी मदद पहुंचाई जा रही है। जिला रैड क्रास सोसायटी व अन्य समाज सेवी संस्थाओं ने बहुत बेहतरीन कार्य किया है। मुकेरियां उप मंडल में 6 राहत कैंप बनाए गए हैं, इसी तरह टांडा उपमंडल में 1 राहत कैंप चल रहा हैं।डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि बाढ़ के दौरान इन गांवों में 61 मैडिकल कैंप लगाए गए और अभी 8657 लोगों का चैकअप किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर यह कैंप आने वाले दिनों में भी जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि मुकेरियां में 37 मैडिकल कैंप लगाए जा चुके हैं जहां अब तक 7563 मरीजों का चैकअप किया गया है, इसी तरह टांडा में 24 मैडिकल कैंप लगाए गए हैं जहां 1094 मरीजों का चैकअप कर उन्हें दवाईयां दी जा चुकी है। इसी तरह पशु पालन विभाग ने गांवों में पशुओं के इलाज को लेकर विशेष अभियान चलाया है और इन पशुओं को गांव वासियों व एन.जी.ओज की मदद से पर्याप्त मात्रा में चारा भी उपलब्ध करवाया गया है। वैटनरी डाक्टरों ने टीमें बनाकर पशुओं के इलाज के विशेष कैंप भी लगाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here