रोटरी आई बैंक के प्रयासों से हजारों लोगों को मिली नई रोशनी: डा. आशीष सरीन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा एवं चेयरमैन जेबी बहल की अगुवाई में नेत्रदान पखवाड़े के तहत हिज़ एक्सिलैंट कोचिंग सेंटर में नेत्रदान जागरुकता सैमीनार करवाया गया। इस मौके पर सेंटर के मैनेजिंग डायरैक्टर डा. आशीष सरीन विशेष तौर से उपस्थित हुए। सैमीनार को संबोधित करते हुए प्रधान संजीव अरोड़ा ने बताया कि नेत्रदान पखवाड़ा मनाने का उद्देश्य यह है कि हम सभी नेत्रदान के प्रति और जागरुक हों और मरणोपरांत नेत्रदान का प्रणपत्र भर कर इस मानव सेवा रुपी यज्ञ में आहुति डालें। उन्होंने बताया कि नेत्रदान एक ऐसा दान है जो अंधेरे में डूबी किसी की जिंदगी में रोशनी भरता है और व्यक्ति पुन: अपने पैरों पर खड़ा होने के काबिल बनता है। क्योंकि, आंखों के बिना जीवन की कठिनाईआं नेत्रहीनों से अधिक कोई नहीं जान सकता। श्री अरोड़ा ने बच्चों को नेत्रदान की प्रक्रिया और ट्रांसप्लांटेशन की विधि से अवगत करवाया और बताया कि एक व्यक्ति की दो आंखें दो लोगों को रोशनी प्रदान करती हैं।

Advertisements

हिज़ एक्सिलैंट कोचिंग सेंटर में नेत्रदान जागरुकता सेमीनार आयोजित, प्रधान संजीव अरोड़ा एवं चेयरमैन जेबी बहल की अगुवाई में हुआ आयोजन

इस मौके पर चेयरमैन जे.बी बहल ने उपस्थिति का स्वागत करते हुए कहा कि नेत्र प्राप्त करने से लेकर कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़त का आप्रेशन करवाकर उसे आंख डलवाने एवं दवाई आदि का खर्च सोसायटी द्वारा किया जाता है।

जिसमें दानी सज्जनों का विशेष योगदान रहता है। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा अब तक 3850 से अधिक लोगों को रोशनी प्रदान की जा चुकी है तथा नेत्रदानियों के सहयोग से आगे भी यह क्रम जारी है। उन्होंने बताया कि अब तो नेत्रदान से संबंधित एक कालम ड्राइविंग लाइसेंस में भी जोड़ा गया है ताकि नेत्रदान को और बढ़ावा मिल सके। उन्होंने अतिथियों एवं बच्चों से कहा कि वह अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखें और नेत्रदान के प्रति खुद जागरुक होने के साथ-साथ दूसरों को भी जागरुक करें।
इस दौरान संबोधित करते हुए डा. आशीष सरीन ने कहा कि कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए सरकार एवं संस्थाओं द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं और इनके प्रयासों से ही आज हजारों लोग फिर से देखने के काबिल बन सके हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें इस बात की खुशी है कि वह भी नेत्रदान परिवार का हिस्सा बने हैं और जितना हो सके सहयोग देने का सौभाग्य उन्हें मिल रहा है। उन्होंने रोटरी आई बैंक को अपनी तरफ से भविष्य में भी सहयोग का आश्वासन दिया। इस दौरान सोसायटी की तरफ से मुख्य अतिथि डा. सरीन को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर मदन लाल महाजन, शाखा बग्गा, रमिंदर सिंह, अविनाश सूद, प्रेम कुमार तनेजा, वीना चोपड़ा सहित अन्य गणमान्य सदस्य एवं सेंटर के स्टाफ सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here