अज्जोवाल स्कूल में साइकिल रैली निकालकर बच्चों को पौष्टिक आहार के लाभ और संतुलित भोजन लेने के लिए किया प्रेरित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पोषण माह के तहत सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में स्कूल इंचार्ज लेक्चरर संदीप कुमार सूद के नेतृत्व में एक साइकिल रैली निकालकर बच्चों को पौष्टिक आहार के लाभ बताते हुए संतुलित भोजन लेने के लिए प्रेरित किया गया। मौके पर बच्चों को संबोधित करते हुए लेक्चरर उपेंद्र सिंह ने कहा कि शरीर के पोषण के लिए हम जिन भोज्य पदार्थों को ग्रहण करते हैं उसमेंकुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को ताकत देते हैं तथा शरीर की वृद्धि एवं विकास के लिए जरूरी होते हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रतिदिन भोजन में अलग-अलग तरह के पक्के और कच्चे खाद्य पदार्थ लेते हैं इन पदार्थों में कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ एवं बीमारी से दूर रखते हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो यह तत्व हमारे शरीर की वृद्धि, विकास एवं स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन तथा खनिज लवण हमें विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों और फलों से मिल जाते हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि शरीर के प्रत्येक अंग को उसके कार्य के अनुसार अलग-अलग विटामिन की जरूरत होती है। जैसे विटामिन ए गाजर में पाया जाता है और इसकी कमी से रात में ठीक से दिखाई ना देने वाला रोग रतोंधी हो जाता है। विटामिन डी सूरज की रोशनी से मिलता है, इसकी कमी से हड्डियां कमजोर एवं टेडी हो जाती है। विटामिन ए हरी पत्तेदार सब्जियां के द्वारा हम हासिल कर सकते हैं। जबकि विटामिन बी पनीर आदि में पाया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने भोजन को संतुलित भोजन बनाना होगा। क्योंकि अगर शरीर स्वस्थ होगा तो हम पढ़ाई भी पूरे मन के साथ कर सकेंगे।

इस मौके पर मैडम मोनिका ने कहा कि किशोरियों को रोजाना आयरन और विटामिन युक्त तरह-तरह के पौष्टिक आहार जरूर खाने चाहिए। इसके अलावा व्यक्तिगत साफ सफाई की तरफ भी ध्यान देना चाहिए। पेट के कीड़ों से बचने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली साल में दो बार अवश्य लेनी चाहिए। साफ स्थान पर रखा हुआ शुद्ध पानी ही पीना चाहिए। इन सब के अलावा खाना खाने से पहले साबुन से हाथ जरूर धोएं। शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य साफ करें और हमेशा शौचालय का इस्तेमाल करें। इस मौके पर लेक्चरर ज्ञान सिंह, किशोर लाल, अमरीक सिंह, परमजीत बैंस, राजेंद्र पाल सिंह, चरणजीत सिंह, विक्रम आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here