राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का साकार करने के लिए अपने वातावरण को रखें साफ: कैबिनेट मंत्री जिंपा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पूरे देश में स्वच्छता को समर्पित कर मनाई जा रही है। इस लिए महात्मा गांधी जी के सपनों को साकार करने के लिए अपने वातावरण व आस-पास को साफ रखने में सभी सहयोग करें। वे आज गांव नारु नंगल में जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की ओर से स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत आयोजित सफाई अभियान में श्रमदान करने के बाद गांव वासियों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने विधायक दसूहा कर्मवीर सिंह घुम्मण व डिप्टी कमिश्नर-कम-कमिश्नर नगर निगम कोमल मित्तल की मौजूदगी में लाजवंती स्टेडियम होशियारपुर में भी नगर निगम की ओर से ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ श्रमदान’ कार्यक्रम में भी की शिरकत की। इस मौके पर उनके साथ मेयर सुरिंदर कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी व डिप्टी मेयर रंजीता चौधरी मौजूद थे।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने इस दौरान गांव वासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि पूरे देश में ‘स्वच्छता ही सेवा’ को अभियान के रुप में चलाया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार प्रदेश को साफ सुथरा रखने में कोई कमी नहीं छोड़ रही है और लोगों में ज्यादा से ज्यादा जागरुकता फैलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सपनों का भारत गांवों में बसता है, इस लिए गांवों में विशेष तौर पर स्वच्छता अभियान चलाने की जरुरत है। उन्होंने होशियारपुर वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का बिल्कुल प्रयोग न करें और स्वच्छता को मिशन बनाकर अपनी रोजमर्रा के जिंदगी में शामिल करें।

ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के अंर्तगत जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की ओर से पूरे प्रदेश में 15 सितंबर से शुरु इस पखवाड़े में अलग-अलग गतिविधियां करवाई गई हैं, जिसके अंतर्गत नगर निगम, नगर परिषदों के अलावा गांवों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इस जागरुकता अभियान में प्रदेश के युवाओं ने भी अहम भूमिका निभाई है। लोगों को ठोस व तरल कूड़े के प्रबंधन के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें ठोस व तरल कूड़ा प्रबंधन प्लांटों को सुचारु ढंग से चलाने के लिए सहयोग देने के लिए प्रेरित किया गया। इसके अलावा इस पखवाड़े के दौरान अधिक से अधिक गांवों को ओ.डी.एफ से ओ.डी.एफ प्लस बनाने का भी प्रयास किया गया है।
इस मौके पर एस.ई जल सप्लाई व सेनीटेशन विभाग विजय कुमार, एक्सियन सिमरनजीत सिंह खांबा, एस.डी.ओ नवनीत कुमार जिंदल, जे.ई गुरप्रीत सिंह, आई.ई.सी अंजु शर्मा, सी.डी.एस हरबीर सिंह, गांव नारु नंगल किला की सरपंच शरणजीत कौर, प्रेम सिंह, गांव मन्नण के सरपंच मोहिंदर सिंह, अली की बसी के सरपंच रमेश, धीरोवाल के सरपंच सोहन लाल, नंबरदार तलविंदर सिंह बिंदी के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here