अब सरकारी स्कूलों के छात्र रोजगार मांगने वाले नहीं देने वाले बनेंगे   

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के मार्गदर्शन में  पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की बिजनेस ब्लास्टर यंग इंटरप्रेन्योर स्कीम को बच्चों के अभिभावकों का जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस पंजाब के शिक्षा मॉडल को पूरी दुनिया की अपेक्षा बेहतर बनाना चाहते है। वहीं यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे  विद्यार्थी 12वीं करने के बाद यह न सोचें कि अब वह क्या करें। पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थी अब रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार प्रदाता बनेंगे। इसी संबंध में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में स्कूल इंचार्ज स्टेट अवार्डी लेक्चरर शरणदीप कौर तथा गाइडेंस काउंसलर मैडम रजनीश की अध्यक्षता में बिजनेस ब्लास्ट से जुड़े अध्यापकों द्वारा छात्रों के अभिभावकों तथा बच्चों के साथ एक बैठक की गई।

Advertisements

इस दौरान जिला गाइडेन्स कॉन्सेलोर अमरीक सिंह तथा ब्लॉक गाइडेन्स इंचार्ज परमजीत सिंह बैंस ने बच्चों के अभिभावकों को बताया गया कि इस स्कीम को 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है। इस स्कीम के अंतर्गत पहले बच्चों से उनके व्यापारिक प्रस्ताव मांगे जाएंगे और फिर उन व्यापारिक प्रस्तावों को स्थापित उद्योगपतियों के साथ विचारा जाएगा। जो व्यापारिक प्रस्ताव उचित पाया जाएगा उसके लिए आठ विद्यार्थियों का एक ग्रुप बना कर उनको पूरा मार्गदर्शन देते हुए प्रत्येक सदस्य को 2,000 रुपये दिए जाएंगे।

विद्यार्थी इस पैसे को अपने व्यापारिक प्रस्ताव को सफल बनाने में लगाएंगे। इससे बच्चों में एक नया विश्वास पैदा होगा तथा प्रदेश के नौजवानों में बेरोजगारी की समस्या समाप्त करने में मदद मिलेगी। इस दौरान लेक्चरर शरणदीप कौर ने कहा कि सरकार के इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए विद्यार्थियों को मेहनत से काम करना होगा क्योंकि जीवन में ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते। इस मौके पर मैडम अर्चना, राजेंद्र पाल, कुलविंदर कौर, बबनीत कौर भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here