रयात बाहरा पैरामेडिकल साइंसेज विभाग ने  ब्रैस्ट कैंसर जागरूकता पर सेमीनार का किया आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रयात बाहरा मैनेजमेंट कॉलेज के पैरामेडिकल साइंसेज विभाग द्वारा ब्रैस्ट कैंसर जागरूकता पर सेमीनार का आयोजन किया गया।  जिस में बीएससी ओटीटी और बीएससी एमएलएस  छात्रों ने हिस्सा लिया। बीएससी (ओटीटी) की छात्रा पल्लवी कश्यप ने माहिर का स्वागत किया और स्तन कैंसर जागरूकता माह के संबंध में उपसिथत छात्रों व् स्टाफ को उचित जानकारी दी। इस मौके माहिर चिकित्सिक डॉ राहुल लाल चौधरी (रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट) ने जानकारी देते हुए बताया कि स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं की मौत का एक प्रमुख कारण है, यह एक गंभीर प्रकार का कैंसर है, जो दुनिया भर में कई महिलाओं को प्रभावित करता है।

Advertisements

इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूकता की कमी के कारण इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इसके बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर वर्ष  अक्टूबर महीने को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। इस के अलावा उन्होंने बताया कि ब्रैस्ट  कैंसर क्या है, यह कैसे होता है, इसके जोखिम, कारण, लक्षण, निदान, उपचार और रोकथाम। उन्होंने बताया कि स्तन कैंसर के मुख्य लक्षण शुरुआती अवस्था में देखे जा सकते हैं, जिसमें स्तन क्षेत्र के एक या अधिक अंशों में गांठें, गाढ़ी सुजन, दर्द, खुजली, त्वचा के संकोच, निप्पल और उसके आसपास की त्वचा के रंग में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।

अगर कोई भी इस तरह के लक्षणों का अनुभव करता है, तो उन्हें  माहिर  एक चिकित्सा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।  इस अवसर पर विभाग के प्रभारी  डॉ सुखमीत बेदी ने बताया कि छात्राओं व्  महिला  कर्मियों/अधिकारियों के  स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस सेमीनार का आयोजन किया गया उन्होंने बताया कि भविष्य में पैरामेडिकल साइंसेज विभाग छात्रों के ज्ञान में इज़ाफ़ा करने के लिए ऐसे सेमीनार व् कार्यक्रम होते रहेंगे।  इस मौके बीएससी ओटीटी की छात्रा अंजलि शर्मा ने विभाग की ओर से डॉ. राहुल लाल चौधरी को धन्यवाद किया। इस सेमीनार का  को-ओडीनेट प्रो पूजा ने किया। इस मौके छात्र व् स्टाफ मौजूद था।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here