विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर एक विशेष बैठक आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के कुशल नेतृत्व में आज सिविल सर्जन कार्यालय में जिले के सभी कार्यक्रम अधिकारियों एवं वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिले में चल रहे सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा की गयी। बैठक में सभी एसएमओ को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन ने 15 नवंबर को राष्ट्रीय स्तर पर शुरू होने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि यह देशभर के 765 जिलों को कवर करेगी। इस यात्रा के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग पंजाब के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बताया और इस यात्रा के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए सभी एसएमओ को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह यात्रा जल्द ही पंजाब में भी शुरू की जाएगी। इस दौरान आयुष्मान कार्ड निर्माण, टीबी उन्मूलन, एनीमिया राहत और एनसीडी सेवाएं और अन्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके बाद उन्होंने एसएम को अपने-अपने ब्लॉकों में आयुष्मान-ई कार्ड बनाने के काम में तेजी लाने को कहा।

Advertisements

सिविल सर्जन ने गर्भवती महिलाओं के निबंधन, जांच एवं संपूर्ण टीकाकरण पर चर्चा करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं की पहली एवं चौथी जांच पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि एएनसी-1 में सुधार हुआ है लेकिन एएनसी-1और ए.एन.सी – 4 के बीच अंतर में अभी भी सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उच्च जोखिम वाली गर्भधारण वाली औरतों की सूची जरूर तैयार की जाए। बीपी, शुगर, एनीमिया और थायराइड से पीड़ित गर्भवती महिलाओं का फॉलोअप सुनिश्चित किया जाए। परिवार कल्याण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के संबंध में उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों के बारे में बताया जाए।

डॉ. बलविंदर कुमार ने कहा कि जो पैरामीटर परफॉर्मेंस के मामले में कम हैं, उन पर फोकस करना चाहिए ताकि बाद में किसी को कोई परेशानी न हो। अंत में उन्होंने ब्लॉकवार आम आदमी क्लीनिकों में आ रही समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने उन सभी अधिकारियों को एक टीम के रूप में कार्य करके जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का वादा दोहराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here