बलकार ने मुख्यालय के अधिकारियों और नगर निगमों के कमिश्नरों के साथ विकास कामों सम्बन्धी की समीक्षा मीटिंग

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को बुनियादी सहूलतें, साफ़ सुथरा वातावरण और बेहतर नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है।

Advertisements

इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुये स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह द्वारा विभाग के मुख्यालय के अधिकारियों और नगर निगम फगवाड़ा, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला के कमीशनरों के साथ आज दिन शुक्रवार को म्युनिसिपल भवन, सैक्टर- 35 चंडीगढ़ में समीक्षा मीटिंग करते हुये विभिन्न स्कीमों के अधीन चल रहे प्रोजेक्टों को तेज़ी से मुकम्मल करने के निर्देश दिए हैं।

मीटिंग को संबोधन करते हुये स्थानीय निकाय मंत्री ने अधिकारियों को सख़्त शब्दों में कहा कि राज्य के शहरों का योजनाबद्ध विकास करना यकीनी बनाया जाये। इसके साथ ही शहरी स्थानीय संस्थाओं में साफ़ सफ़ाई का पूरा ध्यान रखा जाये। उन्होंने अधिकारियों से शहरी स्थानीय संस्थाओं के अमरूत स्कीम के अधीन, स्वच्छ भारत मिशन, पंजाब शहरी सुधार वातावरण प्रोग्राम फेज़ 1, 2 और 3 के अधीन विकास कामों की ताज़ा स्थिति का जायज़ा लिया और अधिकारियों को कहा कि जिन मद्दों में अनुप्रयुक्त फंडज पैंडिंग हैं उनको दी गई गाईडलाईनज़ अनुसार लोगों की भलाई के लिए विकास कामों पर ख़र्च किया जाये।

बलकार सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के अधीन शहरी स्थानीय इकाईयों को कूड़ा मुक्त बनाने सम्बन्धी अवशेष का वैज्ञानिक ढंग से निपटारा करने, वेस्ट वाटर मैनेजमेंट, पैंडिंग बिलडिंग प्लान और प्लाटों को नियमित करने सम्बन्धी अलग-अलग कामों/ मुद्दों सम्बन्धी विस्ततृ चर्चा की गई।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि अपने हलके के विधायकों से सम्बन्धित विकास कामों की पूरी जानकारी सांझा करें जिससे राज्य निवासियों की ज़रूरत अनुसार विकास कार्य करवाए जा सकें। इसके इलावा उन्होंने कहा कि विकास कामों सम्बन्धी स्कीमों को समय पर लागू किया जाये और पैसे का सही इस्तेमाल किया जाये।

मंत्री ने अधिकारियों से अपील की कि वह पूरी लगन के साथ और आपसी सहयोग से काम करना यकीनी बनाएं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार राज्य निवासियों को भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन मुहैया करवाना चाहती है। इसलिए यदि कोई व्यक्ति भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाता है तो उसको बख़्शा नहीं जायेगा।

मीटिंग में स्थानीय निकाय विभाग के सचिव अजोए शर्मा, पी एम आई डी सी के सीईओ दीप्ति उप्पल, स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर उमा शंकर गुप्ता, नगर निगमों के कमिशनरों के इलावा विभाग के अन्य सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here