टौणी देवी के स्काउट्स गाइड्स कर रहे नशा मुक्त रहने का आह्वान

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। हिमाचल  कैसे नशा मुक्त होगा, इसके लिए सभी को प्रयास करने की जरूरत है। ऐसा ही एक प्रयास राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी  के स्काउट्स एवं गाइड्स, स्काउट मास्टर सतीश राणा और गाइड कैप्टेन कुसुम लता के मार्गदर्शन में प्रोजेक्ट “निश्यय” के अंतर्गत कर रहे हैं यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने बताया कि अगर समाज का पतन रोकना है तो समाज के साथ ही मार्गदर्शकों को भी जगाना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के  अलग अलग समूह बनाये गए हैं जिन्हें नशे पर लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक ,गाने एवं वक्तव्य सिखाये गए हैं जो पंचायतों ई आम सभा एवं विभिन्न अन्गंवादियों में जाकर इस भयानक कुरीति के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं ।

Advertisements

पंचायतों में जाकर दिया संदेश

इसी कड़ी में समीरपुर एवं टपरे पंचायतों की आम सभा में उन्होंने अपनी प्रस्तुति देकर उपस्थित जनसमूह का ध्यान इस मुद्दे पर खींचा समीरपुर पंचायात के प्रधान  चंद्र मोहन एवं टपरे के प्रधान  दीवान चंद का कहना था  कि स्काउट्स गाइड्स का यह प्रयास विफल नहीं जायेगा उन्होंने  कहा  कि भगवान ने  हमें इस दुनिया में जिस काम के लिए भेजा है उसे करना होगा, नशा करेंगे तो आधे में ही हमारा जीवन चला जाएगा।

नशे के सिर्फ नुकसान ही नुकसान 

नशे के कारण आज घर घर  में कलह पैदा हो रही है, झगड़े बढ़ रहे हैं और पंचायतों का अधिकतर समय ऐसे झगड़ों को निपटाने में जा रहा है जबकि यह समय विकास के कामों में लगया जा सकता था । उन्होंने क्षेत्र के लोगों से  नशे से बचने तथा दूसरों को भी इस बुराई से बचाने   की अपील करते हुए इन बच्चों की बातों  को गंभीरता से सोचने का आह्वान किया   इस अवसर पर उपप्रधान  मदन गुप्ता एवं  अश्वनी गथानिया, स्काउट मास्टर मनोज और गाइड कप्तान कविता सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here