जरूरतमंदों का फ़ायदा सुनिश्चित करने प्रत्येक पंचायत पहुंच रही विकसित भारत संकल्प यात्रा: धूमल

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । जरूरतमंद और पात्र लोगों को योजना का लाभ जरूर मिले यह सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत यात्रा प्रत्येक पंचायत में पहुंच रही है। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल वीरवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र की कलौण पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश की 2 लाख 69 हज़ार पंचायत में पहुंच कर लोगों को केंद्र की लाभकारी योजनाओं की जानकारी तो दे ही रही है और इस दौरान यदि कोई पात्र व्यक्ति योजना का लाभ अभी तक नहीं ले पाया है तो उसका आवेदन पत्र भी वही मौके पर भरवाया जा रहा है। यदि अभी तक कोई लाभ लेने से छूट गया है तो वह यह मौका हाथ से न जाने दे और विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचकर अपना आवेदन पत्र जरूर भरें। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष जुलाई माह में प्रदेश की जनता को प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ा था। उसे मुश्किल घड़ी में केंद्र सरकार द्वारा आपदा प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए एवं राज्य सरकार को तत्काल राहत कार्यों के प्रबंधन में मदद करने के लिए 21 अगस्त 2023 को एनडीआरएफ से ₹200 करोड़ की राशि भी अग्रिम रूप से जारी की गई थी। इस से पूर्व केंद्र सरकार के द्वारा पूर्व एसडीआरएफ को दो किश्तें में कुल 360.80 करोड़ रुपय जारी किए गए थे।

अब एक बार पुनः केंद्र सरकार के द्वारा अतिरिक्त ₹633.75 करोड़ रुपए का फंड जारी किया गया है। आपदा के बाद से अभी तक हिमाचल प्रदेश में राहत कार्य, विकास एवं पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 1000 करोड़ रुपए की राहत राशि जारी की जा चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह का प्रदेश को अतिरिक्त आपदा राहत राशि भेजने के लिए आभार व्यक्त किया है। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने हर तरह की सुविधा लोगों को देने का प्रयास पिछले साढ़े नौ वर्षों में किया है। और अब हर पंचायत में केंद्र सरकार इस यात्रा के माध्यम से पूछ भी रही है कि आपको यह लाभ मिला कि नहीं मिला।  जिसने सेवा की होती है वही पूछता है कि मैं यह सेवा दे रहा हूँ आपको मिली या नहीं। केंद्र सरकार ने अनेकों ऐसी योजनाएं जनकल्याण के निमित्त चलाई हैं जिनके लिए उन्होंने कहा नहीं था फिर भी लागू करके दिखाई और लोगों को लाभ पहुंचाया। मात्र ढाई वर्षो में देशभर के बैंकों में 48 करोड़ जनधन खाते खोले गए। आजादी के पश्चात 70 वर्षों में देशभर के लोगों के मात्र 6 करोड़ बैंक खाते ही खुले थे।

लेकिन मोदी सरकार ने उन लोगों के बैंक खाता खुलवाए जिनके लिए ऐसा कहा जाता था कि बैंक वाले उनको खड़े होने नहीं देंगे। आज उन जनधन खातों के माध्यम से केंद्र सरकार लाभकारी योजनाओं का पैसा सीधा लाभार्थी के पास पहुंचा रही है। सारे बिचौलियों को केंद्र सरकार ने खत्म कर दिया। किसान सम्मान निधि सीधा किसान के खाते में आती है। कोरोना काल में महिलाओं को केंद्र से सीधा पैसा उनके खातों में पहुंच गया। केंद्र सरकार ने मनरेगा का बजट बढ़ाकर गांव वासियों के लिए अधिक रोजगार तो सुनिश्चित किया ही और उसका पैसा भी सीधा उनके खातों में पहुंचाया।

गर्भवती महिलाओं को पैसा मिल रहा है। आयुष्मान भारत योजना से मुफ्त में इलाज हो रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड केंद्र सरकार की गारंटी है कि किसान को कृषि करने के लिए उपयुक्त ऋण देना बैंक की जिम्मेदारी है। जल जीवन मिशन में लोगों को पानी की पाइप मुफ्त में बिछा कर सारी फिटिंग, टोंटी इत्यादि भी मुफ्त में लगा कर हर घर नल से जल मोदी सरकार ने पहुंचाया है। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित विभागों के अधिकारियों और कर्मचारी से आग्रह किया कि वह केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की पूरी जानकारी गांव के लोगों को स्थानीय भाषा में दें। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस यात्रा का मकसद भी यही है कि अगर अभी तक कोई इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से छूट गया है तो वह भी लाभ प्राप्त कर ले और हर व्यक्ति को इन योजनाओं की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here