सरकारी कॉलेज होशियारपुर में मनाया ’’विश्व हिन्दी दिवस’’

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): सरकारी कॉलेज होशियारपुर में कॉलेज के प्रिंसीपल अनीता सागर जी की अगुवाई में हिन्दी विभाग के अध्यक्ष विजय कुमार के सहयोग से ’’विश्व हिन्दी दिवस’’ मनाया गया। जिसमें हिन्दी भाषा के विश्व स्तर पर महत्व को स्पष्ट करते हुए हिन्दी भाषा को पढ़ने-सीखने और बोलने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया ताकि वह हिन्दी साहित्य के माध्यम से हमारे अतीत, हमारी संस्कृति, हमारे सिद्धान्तो, हमारे संस्कारों और मानव-मूल्यों की शिक्षा प्राप्त कर सकें तथा एक अच्छा इन्सान बन सके। 

Advertisements

हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार ने विद्यार्थियों तथा स्टाफ सदस्यों को इस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज विश्व में हर जगह पर हिन्दी बोलने बाले लोग मिल जाते हैं जिससे कि हमें दूसरों के विचारों को जानने में आसानी हो जाती है। प्रो. विजय कुमार ने कहा कि आज हिन्दी भाषा को जानने वाले लोगों की संख्या इतनी बढ़ चुकी है कि इसे ’’राष्ट्र भाषा’’ के रुप में स्वीकार कर लेना चाहिए। उन्होने कहा कि यह हिन्दी ही है जो लोगों को एक माला में पिरोती है। उन्होने यह भी कहा कि राज्य, राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय तीनो भाषाओं का ज्ञान हर एक को होना चाहिए।

इस अवसर पर पोस्टरों के माध्यम से भी इस दिवस के महत्व को स्पष्ट किया गया जिसमें कॉलेज के प्रिंसीपल अनीता सागर भी उपस्थित हुए। प्रो. विजय कुमार, रणजीत कुमार, सूरज कुमार, जसविंद्र कौर, नीति शर्मा, तजिन्द्र कौर, भाग्यश्री के इलावा बड़ी संख्या में विद्यार्थी इस अवसर पर मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here