जिला शिक्षा अधिकारी ने ब्लाक प्राइमरी शिक्षा कार्यालय भूंगा, स्कूल कबीरपुर व कक्को का किया निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा होशियारपुर कमलदीप कौर ने सरकारी स्कूल कबीरपुर, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा कार्यालय भूंगा 1 एवं 2, सरकारी एलीमेंट्री स्कूल कक्को का आकस्मिक एवं औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान समस्त शिक्षक विद्यालय में पाए गए। जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्रों से उनकी कक्षा में जाकर विद्यार्थियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में मार्गदर्शन प्रदाय किया गया, साथ ही शिक्षकों द्वारा पढ़ाया हुआ याद रखने व उत्तर लिखने की तकनीक बताई। 

Advertisements

जिला शिक्षा अधिकारी कमलदीप कौर ने छात्रों से कहा कि पढ़ाई पूरी तन्मयता एवं लगन के साथ करें, जिससे परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हो सके। जो विषय समझ में नही आ रहे है, उन विषयों के संबंध में संबंधित शिक्षक से मार्गदर्शन प्राप्त करें। इस दौरान बच्चों से पढ़ाई के संबंध में सवाल जवाब भी किए गए। जिसका उत्तर बच्चों के द्वारा दिया गया। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से नया सेशन शुरू होने जा रहा है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में 100 फीसद दाखिला मिशन के तहत कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।

लोगों का सरकारी स्कूलों के प्रति रूची बढ़ाने के स्कूलों को स्मार्ट बनाया जा रहा है, वहीं प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में अन्य सुविधा व खेल गतिविधियां भी करवाई जा रही है। इतना ही नहीं शिक्षा विभाग ने इस बार सरकारी स्कूलों की पूरी जानकारी देने के लिए डोर टू डोर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा धार्मिक स्थलों से घोषणाएं भी करवाई जा रही हैं ताकि लोगों को सरकारी स्कूलों की उपलब्धियों के बारे में जानकारी हो सके। सोशल मीडिया के जरिए भी जागरूकता फैलाई जा रही है। जिसमें स्कूलों द्वारा अपने स्कूलों की फोटोज और स्कूलों में करवाए गए वर्क के बारे में जानकारी दी जा रही है।

स्कूलों में दाखिले को बढ़ाने के लिए स्कूल प्रबंधकों द्वारा सोशल मीडिया का तो इस्तेमाल किया ही जा रहा है, साथ ही पोस्टर और फ्लैक्स के जरिए भी अपने स्कूलों की पब्लिसिटी कर रहे हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर जागरूकता वैन भी चल रही है जो स्कूलों में शुरू हुए एडमिशन प्रोसेस और सरकारी स्कूलों में मिलने वाली सहूलियतों के बारे में सभी को जानकारी दे रही है।

इसके अलावा अध्यापकों द्वारा अपने स्तर पर भी घर-घर जाकर सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए अभिभावक को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस अवसर पर उनके साथ बीएनओ कमलजीत सिंह भुंगा 2 ,हरभजन सिंह भुंगा 1 ,जिला स्मार्ट स्कूल कोऑर्डिनेटर सतीश कुमार भी उपस्थित थे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here