नीलामी में बिका दुनिया का सबसे महंगा पंख!

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। दुनिया का सबसे महंगा पंख एक ऐसे पक्षी का है जो सालों पहले लुप्त हो चुका है। एक नीलामी में, उस पंख के लिए रिकॉर्ड $28,400 (करीब 23,64,461 रुपये) की बोली लगी। नीलामी करवाने वाले Webb’s Auction House के मुताबिक हुइया पक्षी को आखिरी बार 20वीं सदी की शुरुआत में देखा गया था। Webb’s Auction House को लगा था कि यह पंख करीब डेढ़ लाख रुपये तक में नीलाम होगा। म्यूजियम ऑफ न्यूजीलैंड के अनुसार हुइया पक्षी के पंखों को हाई स्टेटस वाले लोग सजावट के लिए इस्तेमाल करते थे। उन्होंने हुइया के पंखों को सम्मान का प्रतीक समझा। वे इसके पंखों को फैशन एसेसरी की तरह इस्तेमाल करते थे।

Advertisements

द गार्जियन के अनुसार, 9 ग्राम वजन वाले इस सबसे महंगे पंख की कीमत सोने से भी अधिक है। अगर आप भारत में 10 ग्राम सोने का हिसाब लगाएं तो यह 68,000 रुपये (देना या लेना) निकलता है। गणित के अनुसार, इस पंख की कीमत 300 ग्राम से अधिक सोने के बराबर है! हुइया, न्यूज़ीलैंड का एक अनोखा मूल निवासी, अपने आकर्षक काले चमकदार पंखों और सफेद सिरों से सजी लम्बी पूंछ के पंखों के लिए पहचाना जाता था। इस प्रजाति ने अपनी विशिष्ट उपस्थिति के कारण ध्यान आकर्षित किया।

हालाँकि, जीवित हुइया को आखिरी बार 1907 में देखा गया था। ऐसे सुझाव हैं कि यह प्रजाति अंततः विलुप्त होने से पहले 1920 के दशक तक जीवित रही होगी। “यह पंख कम से कम 100 साल पुराना है और एक निजी संग्रह से आया है। यह कुछ समय से विक्रेता के पास है, और अब उन्हें लगता है कि इसे स्थानांतरित करने का समय आ गया है ताकि कोई अन्य व्यक्ति इसका आनंद ले सके।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here