असफलता से कभी न घबराएं, हमेशा सकारात्मक सोचें:डा. सईद सहरिश असगर

DSCN5938-प्रिं. ओम प्रकाश बग्गा की 32वीं पुण्य तिथि पर ‘व्यस्त लोगों के लिए आसान जीवन’ विषय पर सैमीनार आयोजित-होशियारपुर। पूर्व विधायक प्रिं. ओम प्रकाश बग्गा की 32वीं पुण्य तिथि के अवसर पर उनके सुपुत्र डा. अजय बग्गा की तरफ से ‘व्यस्त लोगों के लिए आसान जीवन’ विषय पर एक सैमीनार का आयोजन डी.ए.वी. कालेज ऑफ एजुकेशन में करवाया गया। इस मौके पर डा. सईद सहरिश असगर (आई.ए.एस.) मुख्य अतिथि के तौर पर जबकि जी.बी. पंत अस्पताल दिल्ली के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डा. मोहित गुप्ता मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित हुए। सैमाीनार का शुभारंभ इस्कान की तरफ से संकीर्तन व अतिथियों द्वारा ज्योति प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस मौके पर स्व. प्रिं. ओम प्रकाश बग्गा को उपस्थिति ने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Advertisements

DSCN5943

अतिथियों का स्वागत करते हुए डा. अजय बग्गा ने स्व. प्रिं. ओम प्रकाश बग्गा के जीवन, समाज व देश की एकता और अखण्ता के लिए किए गए संघर्ष और मानवता के लिए दिए गए बलिदान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रिं. ओम प्रकाश बग्गा की स्मृति में आज के विषय इसलिए चुना गया है कि आज प्रत्येक मनुष्य तनावयुक्त जीवन जी रहा है तथा उसके जीवन से आध्यात्मिकता, वो सरलता और आपसी प्यार कहीं गुम जा होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह आशा है कि आज के मुख्य अतिथि और मुख्त वक्ता आपको तनाव मुक्त जीवन जीने के जो गुण बताएंगे उससे निश्चित तौर पर आप अपना जीवन सरल बना पाएंगे।

DSCN5953

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डा. सईद सहरिश असगर ने जीवन को तनावमुक्त और सफल बनाने के लिए 6 सूत्र बताए। उन्होंने कहा कि अपनी इच्छाओं को खत्म न करो जबकि सपने देखों और उन्हें पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प रहो। सफलता के लिए सिद्धांतों का पालन करना जरुरी है। उन्होंने कहा कि हमेशा शांत रहें, क्योंकि गुस्से से नकारात्मकता आती है, इसलिए हमेशा सकारात्मक रहें। जीवन जीने का उद्देश्य इसी में है कि अपने परिवार से प्यार करें, दूसरों का आदर करें और भगवान पर विश्वास रखें।

तनावमुक्त जीवन के लिए बाहर से नहीं भीतर से हों निर्मल:डा. मोहित गुप्ता

अपने संबोधन में मुख्य वक्ता डा. मोहित गुप्ता ने कहा कि आज हमने अपनी सुख शांति को अपने भौतिक सुखों के आगे गिरवी रख दिया है। जो हमारी अशांति और तनाव का कारण है। उन्होंने कहा कि सबसे जरुरी बात है कि आपका आचरण, उच्चारण तथा मन के विकास शुद्ध होने चाहिए। इससे विचार, बोल और कर्म सकारात्मक होंगे व इनमें समन्वय बनाना भी बहुत जरुरी है। डा. मोहित ने कहा कि आज हम पैसे के पीछे भाग रहे हैं और इस दौड़ में जीवन पीछे छूट रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण जहां धरती का तापमान बढ़ रहा है वहीं हमारा भी तापमान बढ़ रहा है। हमने जीवन को रेस के रुप में परिवर्तित कर दिया है। हमें आज खुशी इसलिए नहीं है कि हम या तो गलत काम कर रहे हैं या फिर गलत तरीके से काम कर रहे हैं। हम जब भी कोई काम करते हैं, घर से कार्यालय या कार्यालय से घर जाते हैं तो हमारे मन व दीमाग पर नकारात्मक विचार हावी होते हैं। जिससे हम हमेशा तनाव युक्त रहते हैं। इसलिए हमेशा अच्छा सोचें, खुश रहें, दूसरों को क्षमा करने की आदत डालें, भौतिकतावाद को अपने पर हावी न होने दें, संस्कारों का पालन करें तथा हर छोटे-छोटे पल का आनंद उठाएं तथा हर परिस्थिति में खुद को मजबूत बनाए रखें। उन्होंने सैमीनार के आयोजन और ऐसा महत्वपूर्ण विषय रखने के लिए डा. अजय बग्गा व उनकी टीम का आभार व्यक्त किया।

DSCN5973

इस मौके पर मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर डी.ए.वी सीनियर सैकेंडरी स्कूल के तीन छात्रों जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं हैं को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान सी.पी.एस. बीबी महिंदर कौर जोश ने डा. अजय बग्गा को इस आयोजन के लिए बधाई देते हुए डी.ए.वी. स्कूल को 2 लाख रुपये की अनुदान राशि देने की भी घोषणा की। इस दौरान डी.ए.वी. कालेज प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष डा. अनूप कुमार के पुत्र राकेश मिन्हास को आई.ए.एस. पास करने पर बधाई दी गई एवं सम्मानित किया गया।

DSCN5969

इस अवसर पर ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय जगतपुरा से बी.के. राज कुमारी, महंत बाबा रमिंदर दास जी, महंत प्रितपाल सिंह जी, सी.एम. के राजनीतिक सलाहकार तीक्ष्ण सूद, सी.पी.एस. बीबी महिंदर कौर जोश, विधायक सुन्दर शाम अरोड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष डा. रमन घई, डायरैक्टर हैल्थ डा. राजेश शर्मा, सिविल सर्जन डा. संजीव बबूटा, पूर्व राज्य सभा सांसद अविनाश राय खन्ना के राजनीतिक सचिव संजीव तलवाड़, स्वामी सर्वानंद गिरि पंजाब यूनिवर्सिटी रीजनल सैंटर के कैंपस डैयरैक्टर डा. जी.एस. बैंस, डी.ए.वी. कालेज प्रबंधक कमेटी के सचिव पूर्व प्रिं. डी.एल. आनंद, हरीश सैनी, कामरेड गुरमेश सिंह, जीत सिंह, तेजिंदर सिंह सोढी, नछत्तर सिंह, संदीप सैनी, पंडित प्रेम पाल, प्रिं. शाम सुन्दर शर्मा सहित शहर के अलग-अलग संस्थाओं के प्रतिनिधि व गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here