अच्छी खबर: मुख्यमंत्री ने पीले कार्ड धारक मान्यता प्राप्त पत्रकारों हेतु दुर्घटना बीमा कवर को दी मंजूरी

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी सरकार द्वारा किए गये चुनावी वायदों में से आज एक और वायदे को पूरा करते हुए लगभग 4200 पीला कार्ड धारक मान्यता प्राप्त पत्रकारों को दी जाने वाली दुर्घटना बीमा कवर की सुविधा के विस्तार को स्वीकृति दे दी है।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के प्रत्येक मान्यता प्राप्त तथा पीला कार्ड धारक पत्रकार को 5 लाख रूपये के दुर्घटना बीमे के अधीन कवर किया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा निविदा की प्रक्रिया के माध्यम से यूनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी को इस बीमा कवर हेतु चुना गया है और जल्द ही इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। प्रस्तावित समझौते के अंतर्गत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार किसी भी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने की स्थिति में पत्रकार के मनोनीत व्यक्ति को बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के प्रावधानों के अनुसार बीमा राशि का 100 प्रतिशत लाभ जोकि रूपये 5.00 लाख है, दुर्घटना में हुई मृत्यु, स्थायी रूप से विकलांगता, दो अंगों की क्षति, या एक आंख तथा एक अंग की क्षति की स्थिति में दिया जाएगा। इसके अलावा योजना में अतिरिक्त लाभों का प्रावधान किया गया है जिसके अंतर्गत दोनों आंखों की रोशनी चली जाने पर 5.00 लाख रूपये का 100 प्रतिशत लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी तरह एक आंख की रौशनी चली जाने या एक अंग के क्षति हो जाने पर 2.50 लाख रूपये का 50 प्रतिशत लाभ देने का प्रावधान भी इस योजना में किया गया है।

यह उल्लेखनीय है कि इससे पहले मुख्यमंत्री ने पत्रकार समुदाय से किये एक अन्य वादे को पूरा करते हुए उनको राजमार्गों पर टोल टैक्स से छूट दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here