परिवार प्रबोधन कार्यक्रम: एकल परिवार के सदस्य रहते हैं चिंताग्रस्त: संजीव शर्मा

पठानकोट(द स्टैलर न्यूज़)। पठानकोट में आयोजित परिवार प्रबोधन का कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम समाज में एकता, संयुक्त परिवार की महत्ता, आपसी भाईचारे का प्रगटावा करने के लिए पंजाब को एक रंगला पंजाब बनाने के लिए आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए परिवार प्रबोधन पठानकोट, आर्ट ऑफ लिविंग पठानकोट, अर्नव फाउंडेशन पठानकोट तथा भारत विकास परिषद की विभिन्न शाखाओं द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ भक्तिमय वातावरण से प्रारंभ हुआ। आर्ट ऑफ लिविंग की तरफ से संजीव शर्मा ने एवं भक्तिमय वातावरण का बहुत ही अच्छा अभ्यास सभी आए हुए श्रोताओं को करवाया। भारत विकास परिषद की तरफ से क्षेत्रीय महासचिव सुशील शर्मा जी ने इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए किए गए प्रयासों की भूरी भूरी प्रशंसा की। परिषद ही एक ऐसी संस्था है, जिसमें एक सदस्य के सदस्य बन जाने पर दोनों ही सदस्य बन जाते हैं । परिवार मजबूत होगा हम सुखी रहेंगे हम संस्कारित रहेंगे। सामाजिक बुराइयां हमारे अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी। आए हुए सभी मेहमानों का उन्होंने हृदय की गहराइयों से स्वागत किया। मास्टर मोहन लाल जी जो कि सफल राजनीतिज्ञ होते हुए एक सफल परिवार भी चला रहे हैं।

Advertisements

परिवार में और संस्कारित परिवार में अंतर बताते हुए संस्कारित परिवार हमेशा सबको सुख देता है उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें अपने परिवार को बुराईयों से बचाकर करके रखना है । परिवार को अपने गुरुओं द्वारा बताए हुए मार्ग पर चलने वाला बनाना है। परिवार को सेवामय परिवार बनाना है। परिवार को समाज में आ रही कमियों से बचा करके रखना है यही हमारी संपत्ति है। पंजाब के सामाजिक कार्यकर्ता एवं शिक्षा विद्ध विनय शर्मा जी ने परिवार प्रबोधन की महत्ता को आगे बढ़ाते हुए छ: भ अर्थात भोजन-भजन-भाषा-भूषा-भवन भ्रमण इन बिंदुओं को विस्तार से समझाया। भोजन हमें सात्विक करना है, भोजन हमें मिलजुल के करना है। भजन सामूहिक करने से हमारी अंतरात्मा शुद्ध होती है । वातावरण शुद्ध होता है और इसके परिणाम बहुत ही अच्छे होते हैं। हम सबको अपने प्रांत की भाषा पंजाबी को अपनी दिनचर्या में इस्तेमाल ही करना चाहिए। हमें बिजी, बेबे, माताजी भरा जी जिसमें अपनापन है ऐसे शब्दों का प्रयोग हमें आपसी मेलजोल आपसी बातचीत में करना चाहिए। परंपरागत वेष पहनने से ही हम समाज में आ रही कुरीतियों को दूर कर सकते हैं। हमारे भवन में एक ओंकार स्वास्तिक तुलसी माता गौ माता ऐसे चिन्ह दिखाई देने चाहिए।

हम सबको मिलजुल कर के परिवार सहित वर्ष में एक बार धार्मिक या राष्ट्रीय स्मारकों एताहसिक स्थानों पर परिवार सहित हमें जाना चाहिए। ऐसे छ: काम करने से हमारे परिवार में मजबूती आएगी और जिस के लिए भारत जाना जाता है जिसका अनुसरण विश्व कर रहा है। जिसने करोना महामारी से भारत को मुक्ति दिलाई वह है सशक्त संयुक्त परिवार। अलग-अलग विद्यालयों से आए हुए विद्यार्थियों ने श्री गुरु नानक देव जी महाराज के आने वाले प्रकाश उत्सव को ध्यान में रखते हुए बहुत ही सुंदर शिक्षाप्रद शब्दों का गायन किया और सभी का मन मोह लिया। परिवार प्रबोधन के प्रांतीय सदस्य दिलावर सिंह जी ने बहुत ही सुंदर गीत कुटुंब में सब मिलकर रहना हमारे पुरखों का कहना गीत को सभी को कंठस्थ करवाया। जत्थेदार गुरदीप सिंह गुलाटी जी गुरुद्वारा दमदमा साहिब मीरपुर कॉलोनी ने अपने संबोधन में इस कार्यक्रम के आयोजकों की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें अपने धर्म पर अटल रहना चाहिए । हमें गुरबाणी को अपने अंदर धारण करना चाहिए। सभी सिख गुरुओं ने अपने धर्म से विचलित नहीं होने पर ही कहा है। रागी जथा ने अपनी बहुत ही मधुर वाणी से कीर्तन करके सभी को मन से इसमें शामिल किया। वाहेगुरु जी की अरदास की गई सबके भले के लिए, सरबत के भले के लिए। गुरुद्वारा साहब से तैयार होकर आई हुई देग का भोग लगाकर सभी को प्रसाद वितरित किया गया। गुरु का लंगर अटूट बरताया गया। गुरु नानक देव जी महाराज की वाणी संगत और पंगत दोनों का सुंदर आयोजन यहां पर देखने को मिला। सभी ने जमीन पर बैठकर पत्तलों में प्रसाद पाया।

सादगी का भी एक बहुत बड़ा नमूना यहां पर पेश किया गया। जत्थेदार गुरदीप सिंह गुलाटी जी ने विनय शर्मा जी को एवं आयोजकों को सिरोपा भेंट कर सम्मानित भी किया। अंत में मोगा से बहन रजिंदर कमल जी ने सभी आए हुए मेहमानों का धन्यवाद करते हुए बताया कि पूरे पंजाब में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने का विचार किया जा रहा है । जिससे पंजाब में अमन शांति आपसी भाईचारा और परिवार को मजबूती मिलने के लिए कार्य किया जाएगा । इस कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि कार्यक्रम आरंभ होने से पहले और कार्यक्रम समाप्त होने के पश्चात इंद्र देवता भी बरसे जिससे वातावरण बहुत ही सुहावना हुआ। वाहेगुरु की पूरी मेहर बरसी। पूरे पंजाब भर के आए हुए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जो कि विशेष रूप से परिवार प्रबोधन का कार्य करते हैं बहुत ही प्रभावित होकर अपने-अपने स्थानों को लौटे ।सभी ने केसरिया रंग के पटके शुरू से लेकर अंत तक अपने माथे पर सजाए रखें । बहुत सारी गणमान्य हस्तियां इस कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित हुई । सादगी एवं शिक्षा देने वाला कार्यक्रम समय पर प्रारंभ होकर समय पर ही समापन हुआ पठानकोट के लिए एवं पंजाब के लिए एक नई दिशा देता हुआ यह कार्यक्रम आने वाले लंबे समय तक याद किया जाएगा ।

सरहंद से आए हुए वीरेंद्र शर्मा जी एवं नितिन खुराना, अमित शर्मा एवं विजय आनंद जी प्रान्त संयोजक ने मंच का संचालन बखूबी किया। विजय आनंद ने उन सभी दानी सज्जनों का जिन्होंने हृदय से इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन का सहयोग दिया है तन का सहयोग दिया है मन का सहयोग दिया है एवं विद्यालयों का आभार प्रकट किया। गौरव गर्ग को पंजाब का प्रचार प्रमुख तथा निधि गर्ग को परिवार प्रबोधन पंजाब का महिलाओं का काम दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here