किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ेगा भारत गौरव मंच : तलवाड़

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। देश की प्रथम उन्नत किसानी को बचाने के लिए अब भारत गौरव संस्था हर संभव प्रयास करेगी इसके दौरान किसानों को उनकी फसलों का मूल्य बेहतर मिले, कम लागत में ज्यादा उपज हासिल हो और देश की दूसरी सबसे बड़ी समस्या भूमिगत पानी का जल स्तर कम होना इस बारे में माहिरों की सलाह लेकर और किसानों को साथ लेकर भारत गौरव संस्था काम करेगी। उपरोक्त शब्द यूथ डिवेल्पमेंट बोर्ड के सीनियर वाइस चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने किसानों के साथ एक बैठक करते हुए कहे। तलवाड़ ने कहा कि बहुत सी संस्थाएं किसानों के लिए काम कर रही है और उन्होने किसानी को एक लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए काम भी किए हैं फिर भी आज किसान की माली हालत ठीक नहीं है और कर्ज के बोझ में दबे किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं।

Advertisements

दूसरी और किसानों में नई तकनीकों का आभाव होने के कारण भूमिगत पानी का जलस्तर दिन प्रति दिन नीचे जा रहा है। तलवाड़ ने कहा कि इस संबंध में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने अब ठान लिया है कि वो मूलभूत सुविधाओँ के साथ किसानों के लिए बेहतर योजनाएं लेकर आएगा जिससे किसानों का जीवन स्तर ऊंचा उठ सके। तलवाड़ ने कहा इस काम को पूरा करने के लिए ब्लाक स्तर तक किसान जागरुक कार्यक्रम करवाए जाएंगे जिसमें केंद्र की तरफ से बुद्धिजीवी, खेती के माहिर लोगों को शामिल कर सफल किसानी का सपना साकार किया जाएगा। तलवाड़ ने यह भी बताया कि बहुत जल्द होशियारपुर में केंद्रीय कृषि मंत्री खुद किसानों को संबोधित करेंगे और उनकी मुश्किलों को सुनने के साथ साथ उनका हल निकालेंगे। तलवाड़ ने कहा कि भारत गौरव द्वारा किया जा रहा है यह प्रयास जरुर रंग लाएगा ऐसा हमें पूरा यकीन है।
इस मौके पर किसान नेता तेजा सिंह, प्रितपाल सिंह, कुलदीप सिंह बब्बू, मुलतान सिंह, बलवीर सिंह फौजी, चंचल वर्मा, हिम्मत सिंह बैंस, मास्टर देव राज, कैप्टन रोशन लाल, रोहित सूद हनी, पार्षद नीति तलवाड़, राकेश परसोवाल, वैद्य जोधामल, राजकुमार, बख्शीश सिंह के अलावा इलाके के अन्य किसान भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here