‘घर-घर हरियाली’ योजना के अंतर्गत राज्य भर में मुहैया करवाए जा रहे मुफ्त पौधे : धर्मसोत

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा राज्य में हरियाली बढ़ाने और राज्य निवासियों को साफ़-सुथरा वातावरण मुहैया करवाने के मकसद के साथ शुरू की गई ‘आई हरियाली’ एैप को राज्य के लोगों की तरफ से भरपुर स्वीकृति मिली है। पंजाब के वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किये गए ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ की सफलता के लिए वन विभाग अपनी जि़म्मेदारी बाखूबी निभा रहा है। उन्होंने कहा कि वातावरण को शुद्ध रखने के लिए ‘घर-घर हरियाली’ योजना के अंतर्गत राज्य भर में मुफ़्त पौधे मुहैया करवाए जा रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा राज्य के निवासियों को घर बैठे ही अपनी पसंद के पौधे ऑन लाईन ‘आई हरियाली’ एैप के द्वारा बुक्क करने की सुविधा प्रदान की गई है। वन मंत्री ने राज्य के निवासियों द्वारा ‘आई हरियाली’ एैप को दिए गए भरपुर उत्साह पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि राज्य के नागरिकों के उत्साह से यह एैप पिछले दिनों के दौरान नंबर-1 ट्रैंडिंग एैप रही है। उन्होंने बताया कि इस एैप से सम्बन्धित गुगल प्ले स्टोर से अब तक 1 लाख 70 हज़ार डाउनलोड हो चुके हैं जबकि राज्य के निवासियों द्वारा अपनी पसंद के पौधे मुफ़्त हासिल करने के लिए 1 लाख 40 हज़ार बुकिंगें की गई हैं।

उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा इस एैप से एक महीने के समय के दौरान राज्य भर में अलग-अलग किस्मों के 8 लाख पौधे सप्लाई किये जा चुके हैं। स. धर्मसोत ने आगे बताया कि ‘आई हरियाली’ एैप देश की पहली ऐंडरायड आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसके द्वारा पंजाब के निवासियों को भौगोलिक तौर पर अपनी नज़दीकी सरकारी नर्सरी से अपनी पसंद के पौधे चुनने और हासिल करने की सुविधा दी गई है।

उन्होंने बताया कि इस एैप को ‘घर -घर हरियाली’ स्कीम के एक हिस्से के तौर पर पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा 5 जून, 2018 को शुरू किया गया था जो कि राज्य सरकार के ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि लोगों की पौधे हासिल करने की बढती माँग को देखते हुए और वन विभाग की नर्सरियों पर दबाव के कारण अब प्रति दिन प्रति व्यक्ति बुकिंग पर 15 पौद्ये तक सीमित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here