समाज में सुधार लाने हेतु बच्चों को सुसंस्कारित बनाएं, उन्हें समय दें: तलवाड़

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। समाज में आज बहुत तरह की बुराइयां पनप रही है जिसमें नशा सबसे गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है। कहीं न कहीं मां-बाप और बुजुर्गों का बच्चों के प्रति प्यार ना रहना, समय ना दे पाना यह भी प्रमुख कारण बन रहे है। उपरोक्त शब्द यूथ डिवेलपमेंट बोर्ड पजाबं के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने वार्ड नंबर 4 की पार्षद निती तलवाड़ द्वारा शुरू किया गया कार्यक्रम आओ जाने भारत को के तहत वार्ड के बच्चों को मैली डैम एवं ऐतिहासिक जगहों का भ्रमण कराते हुए संबोधित करते हुए कहे।

Advertisements

आओ जाने भारत को कार्यक्रम के तहत बच्चों को दिखाया मैली डैम

तलवाड़ ने कहा हमारे बच्चे कल के नेता हैं, हमारे बच्चे कल का भविष्य है, ऐसे स्लोगन हमें बार-बार सुनने को मिलते हैं पर इन बच्चों को सच में इस देश का धन बनाना और बच्चों के हाथ में इस देश का भविष्य सौंपना, इसके लिये बच्चों को काबिल बनाना भी हमारी ही जिम्मेवारी है। तलवाड़ ने कहा कि वार्ड नंबर 4 के बच्चे जो हर रोज सुबह उठकर वार्ड की सफाई का ख्याल रखते हैं, वार्ड में लगे हुए पौधों की देखभाल करते हैं, उन्हें पानी देते हैं यह समाज के अन्य वर्गों के लिए प्रेरणा स्रोत है। लिए इस मौके पर पार्षद निती तलवाड़ ने बताया महीने में एक बार इन बच्चों का भारत की अलग-अलग ऐतिहासिक जगहों को देखने का कार्यक्रम वार्ड कमेटी की तरफ से बनाया गया है जिसके तहत बच्चे जहा समाज में समाज सेवा करते हैं वही यह उन जगहों पर जाकर एक तरह की अपनी जनरल नॉलेज में इजाफा करते हैं और उसके साथ-साथ आने वाली पीढिय़ों के लिए यह जानना भी जरूरी है की भारत भव्य भारत कैसे बना और भारत में किन-किन लोगों ने शहादते देकर इसकी संरचना की और हमें उन जैसा बनने के लिए क्या क्या प्रयास करने होंगे। इस दौरान वार्ड नंबर 4 के बच्चे जब गांव बिछोही पहुँचें तो किसान नेता राज कुमार ने अपने दल बल के साथ बच्चों का स्वागत किया एवं बच्चों को साथ ले जाकर उनको प्रकृति की गोद में बसे मैली डैम व बीबीओ के डेरे के दर्शन करवाएं।

बच्चों ने इतिहास की जानकारी ली और प्रकृति का आनंद भी लिया। इस मौके पर मनीष चड्ढा, मोनिका चड्ढा, रजेंद्र बल्र्ली, प्रिया सैनी,राज कुमार रत्ती , सोनिया तलवाड़ कृष्णा सैनी,कमलेश थापर वनीता शर्मा,वरुण सैनी, विवेक सैनी ने वार्ड नंबर 4 की पार्षद नीती तलवाड़ के इस प्रयास की सराहना की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here