स्वदेशी जागरण मंच ने कोकाकोला फैक्ट्री के विरोध में की बैठक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। कोकाकोला कम्पनी द्वारा होशियारपुर के गांव महिलावाली में लगाए जा रहे प्लांट के विरोध में स्वदेशी जागरण मंच, द्वारा जिला संयोजक सुशील दत्ता की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमेंं मंच के अखिल भारतीय सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख कृष्ण शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। इस बैठक में स्वदेशी जागरण मंच होशियारपुर जिला आस-पास के गांवों के सरपंच, पंच, नम्बरदार व अन्य प्रमुख लोग शामिल हुए। बैठक को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कोका कोला प्लांट लगने पर इस क्षेत्र में होने वाले दुष्परिणामों से अवगत करवाया। मंच के कृष्ण शर्मा ने कोका कोला जैसी बहुराष्ट्रीय विदेशी कम्पनियों के कारनामों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोका कोला की एक बोतल की लागत मूल्य से कई गुणा अधिक मूल्य में बाजार मेेें बेचती है। एक विदेशी कम्पनी यहां आकर हमारे प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रही है और प्लांट के लग जाने पर लोगों को लूटेगी। यहां कोका कोला का प्लांट लगने से इस क्षेत्र का शोषण ही होगा।

Advertisements

पानी का स्तर इस क्षेत्र में बहुत नीचे जा चुका है। मिनरल वाटर तैयार करने में 40 प्रतिशत पानी शुद्ध होता है और 60 प्रतिशत पानी बर्बाद होता है। कोका कोला का प्लांट लग जाने पर पानी का स्तर और नीचा हो जाएगा तथा इसमें प्रयोग होने वाले रसायनिक पद्धार्थों से पानी प्रदूषित हो जाएगा। इससे खेती प्रदूषित होगी व अनेक प्रकार की जानलेवा बीमारियां उत्पन्न होगी। विदेशी कम्पनियां अपनी स्वार्थ सिद्धी के लिए बड़े लुभावने वायदे करती है। प्रभावी लोगों, राजनेताओं को अपने पक्ष में करने के लिए अनेक प्रकार के प्रलोभन देेने का प्रयास करती है।

अपने क्षेत्र में कोका कोला प्लांट के दुष्प्रभावों से बचने के लिए हमें कोका कोला आदि शीतल पेयों का बहिष्कार करना चाहिए। बैठक में सरवन सिंह, राकजुमार, ओम प्रकाश, धमेन्द्र सिंह, कपिल मोहन राणा, केहर सिंह, चरणजीत, सूरज प्रकाश, सुखदेव सिंह, मोहन लाल, सरवन कुमार, हरभज, सोहन लाल, मदन लाल, महेन्द्र सिंह, अजमेर सिंह व उनके साथ अजय गुप्ता, विनय कुमार, प्रेम भारद्वाज एवं निखिल ने भी भाग लिया। इस बैठक में विशेष तौर पर चक्क साधु, खडकां, ठरौली, मनन, डल्लोवाल, पटियाडियां, आनंदगढ़ व महिलावाली गांव की भागीदारी इस बैठक में रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here