कैप्टन ने खाद्य पदार्थों को मिलावट युक्त रखने संबंधी दिए निर्देश

Newly-elected Amritsar MP Capt Amarinder Singh in Sector 10 of Chandigarh on Monday, May 26 2014. Express photo by Sumit Malhotra

चंडीगढ़, (द स्चैलर न्यूज़)। पटियाला की एक फैक्ट्री में हाल ही में बड़ी मात्रा में मिले नकली दूध और डेयरी उत्पादों पर गंभीर नोटिस लेते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खाद्य वस्तुओं में मिलावट को रोकने वाले कानून में संशोधन करके इसको और सख्त बनाने के लिए नये रास्ते ढूँढने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Advertisements

यह निर्देश उन्होंने आज राज्य मंत्रीमंडल की मीटिंग के दौरान दिए। मंत्रीमंडल ने पटियाला और अन्य स्थानों पर खाने-पीने वाले नकली समान के बड़ी मात्रा में पकड़े जाने पर गंभीर नोटिस लिया और यह अपराध करने वालों को सख्त सज़ा यकीनी बनाने पर ज़ोर दिया। खाद्य वस्तुओं में मिलावट का विषय केंद्रीय कानून के तहत आने की बात को नोट करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि वह इन मामलों के साथ और भी ज्यादा सख्ती से निपटने के लिए उचित रास्ता ढूंढें।

मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर अनौपचारिक बातचीत के दौरान कहा कि राज्य सरकार ऐसे मिलावटखोर लोगों को सख्त से स$ख्त सज़ा यकीनी बनाने के लिए अपने रास्ता तलाशेगी जो मिलावटी दूध, दूध उत्पादों और अन्य खाद्य वस्तुओं के साथ लोगों खासकर बच्चों के जीवन के साथ खेल रहे हैं। मंत्रीमंडल की मीटिंग में विचार-विमर्श के दौरान इस बात की तरफ भी संकेत दिए गए कि मछली को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला मसाला भी लंबे समय के लिए मानवीय स्वास्थ्य के लिए ज़हरीला और ख़तरनाक है। मंत्रीमंडल ने ऐसे अपराधों को रोकने के लिए आम सहमति से सख्त कदम उठाए जाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here