नियमों को ठेंगा: मिलीभगत का खेल, कहीं आधा तो कहीं पूरा शटर खोल बिकी शराब

होशियारपुर/हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: प्रीति पराशर/समीर सैनी। भारतीय कानून अनुसार राष्ट्रीय पर्व घोषित किए गए दिनों को पूरी तरह से ड्राइ-डे घोषित किया गया है। मगर होशियारपुर में कानून की धज्जियां सरेआम उड़ती देखी गई। एक तरफ जहां सरकार के निर्देशों पर गांधी जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म दिवस को लेकर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित होते रहे, वहीं पुलिस एक्साइड विभाग और शराब ठेकेदारों की कथित मिलीभगत के चलते अधिकतर ठेकों पर पूरा दिन शराब की बिक्री होती रही। अगर यह भी मान लिया जाए कि ड्राइ-डे 5 बजे तक था तो भी यह बात गले नहीं उतरती कि 5 बजे से पहले ही ठेकों से शराब कैसे बिक गई। आलम यह था कि बाद दोपहर तो आधा-अधूरा शटर खोलकर शराब की बिक्री की जाती रही और शाम ढलते ही ठेके के शटर पूरे उठा दिए गए और प्रशासन की नाक तले खूब शराब बिकी।

Advertisements

दुख की बात यह रही कि इस संबंधी पुलिस अधिकारियों एवं एक्साइज विभाग के अधिकारियों से बात करने पर उन्हें पता ही नहीं था कि ठेके बंद रहेंगे या खुले रहेंगे। इतना ही नहीं जब उन्हें बताया गया कि यह तो भारतीय संविधान में प्रावधान है तो उन्होंने इस संबंधी जांच करने और पता करने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ लिया। मगर जब पत्रकारों द्वारा खुले ठेकों की फोटो को कैमरे में कैद किया गया तो उन्होंने शटर गिराने शुरु कर दिए। एक तरफ जहां हरियाना एवं साथ लगते कंडी इलाके में खूब खराब बिकी वहीं होशियारपुर शहर में भी अलग-अलग इलाकों में शराब के ठेके खुले हुए पाए गए। इतना ही नहीं जब ठेके वालों को पूछा गया कि ड्राई-डे है तो ठेके क्यों खुले हैं तो उनका जवाब था कि पहले बाकी बंद करवाओ फिर वे भी बंद कर देंगे।

हरियाना में थाना प्रभारी सब इंस्पैक्टर दिलबाग सिंह से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि उनके ध्यान में ऐसा कोई मामला नहीं आया है तथा वे कर्मियों को भेजकर इसकी जांच करवाते हैं। इस उपरांत उन्होंने बताया कि इलाके के सभी ठेके बंद करवा दिए गए हैं तथा ड्राई-डे को पूरी तरह से लागू करवाय जाएगा और गश्त बढ़ा दी गई है ताकि कोई कानून का उलंघन न कर सके।

दूसरी तरफ होशियारपुर में एक्साइज विभाग के अधिकारियों को बार-बार फोन पर संपर्क करने पर उन्होंने फोन उठाना जरुरी नहीं समझा। इस उपरांत जब मामला एस.पी. (हैडक्वार्टर) बलबीर सिंह के ध्यान में बात लाई गई तो उन्होंने इसे पूरी गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here