पर्यावरणहित में पालीथीन का बॉयकाट करना हम सभी का कर्तव्य: कमिशनर बलबीर राज

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वच्छ भारत एवं पालीथीन मुक्त भारत मुहिम के तहत नगर निगम के इंस्पैक्टर संजीव अरोड़ा की प्रेरणा से सरबत दा भला चैरीटेबल ट्रस्ट के प्रधान आज्ञापाल सिंह साहनी एवं सब्जी मंडी यूनियन के प्रधान कुलवंत सिंह पसरीचा ने नगर निगम कमिशनर बलबीर राज एवं सहायक कमिशनर संदीप तिवारी के साथ कार्यालय में भेंट की। इस दौरान श्री साहनी एवं पसरीचा ने उन्हें विश्वास दिलाया कि स्वच्छ भारत एवं पालीथीन मुक्त भारत मुहिम में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

Advertisements

सरबत दा भला चैरीटेबल ट्रस्ट और सब्जी मंडी यूनियन के प्रधान ने निगम कमिशनर को दिया सहयोग का आश्वासन

इस अवसर पर निगम कमिशनर ने कहा कि पर्यावरण को साफ सुथरा रखना हम सभी का फर्ज है तथा निगम द्वारा किए जा रहे प्रयास जनता के सहयोग पर निर्भर करते हैं। अगर इसी प्रकार आप जैसी संस्थाएं आगे आएं तो शहर व पंजाब के साथ-साथ देश को स्वच्छ एवं पालीथीन मुक्त बनाने के समस्त प्रयास सफल होंगे। उन्होंने कहा कि अन्य गंदगी को नष्ट करने के कई तरीके हैं, मगर पालीथीन की गंदगी को नष्ट करना चुनौती बना हुआ है तथा यह धरती को सबसे ज्यादा प्रदूषित कर रही है। इसलिए इसके प्रयोग पर पाबंदी को सभी को मानना चाहिए तथा धरती पर बढ़ रहे तापमान को कम करके यहां पर जीवन को जीवन बनाए रखना है। कमिशनर ने बताया कि इस संबंधी मार्किट कमेटी के सचिव ने भी मंडी से पालीथीन खत्म करने की बात कही है तथा इसमें उन्हें जहां भी निगम की मदद की जरुरत पड़ेगी की जाएगी।

सहायक कमिशनर संदीप तिवाड़ी ने कहा कि नगर निगम की टीम जब भी बाजार में चैकिंग के लिए जाए तो सभी को उनका सहयोग करना चाहिए, क्योंकि निगम की कार्रवाई का उद्देश्य किसी को तंग परेशान करना नहीं बल्कि लोगों को पालीथीन का प्रयोग न करने के प्रति जागरुक करना है और पालीथीन के लिफाफे बेचने वालों को भी पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करते हुए इसकी खरीदो-फरोख्त नहीं करनी चाहिए। ऐसा करके वह स्वच्छता बनाए रखने में सराहनीय योगदान निभा सकते हैं। अगर कोई ऐसा नहीं करता या सहयोग नहीं देता तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। इसलिए लोगों को किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए निगम को सहयोग करना चाहिए।

इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने बताया कि उक्त संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का मुहिम में काफी सहयोग मिल रहा है तथा जब भी टीम चेकिंग के लिए जाती है तो उस समय यह खुद आगे बढक़र पालीथीन के खिलाफ आवाज बुलंद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here