समाज को महात्मा गांधी के दर्शाए मार्ग पर चलने की आवश्यकता: प्रो. विजय

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। राजकीय महाविद्यालय होशियारपुर में प्रिंसीपल डा. परमजीत सिंह की अगुवाई में रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार और इतिहास विभाग के स्टाफ के सहयोग से महात्मा गांधी जी की अहिंसा विचारधारा की आज के समाज में अनुकूलता विषय पर सैमीनार करवाया गया।

Advertisements

इस अवसर पर रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में हिंसा फैलती चली जा रही है जिसके भयंकर परिणाम निकल रहें है। उन्होंने कहा कि मानव को हिंसा का रास्ता त्याग कर महात्मा गांधी जी के अहिंसा के मार्ग को अपनाना होगा तभी संसार का कल्याण हो सकेगा। उन्होंने कहा कि समाज को प्रगतिशील बनाने के लिए महात्मा गांधी जी के दर्शाए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। इस मौके पर प्रो. रणजीत कुमार ने कहा कि हमें आजादी महात्मा गांधी जी के अहिंसा के मार्ग पर चलने से मिली थी, जिसका दूसरे देशों ने भी अनुसरण किया था।

उनका सपना था कि आजाद भारत में जेलों, अदालतों का कोई स्थान नहीं होगा। किसी को फांसी नहीं दी जाएगी पर आज हमें हिंसा के कारण इन सबकी जरूरत पड़ रही है जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए था। इसलिए आज भी हमें महात्मा गांधी जी के अहिंसा संबंधी मान्यताओं को समझकर उस पर चलने की उतनी ही आवश्यकता है जितनी उनके समय में थी तभी समाज का कल्याण हो सकेगा। इस अवसर पर वाईस प्रिंसीपल प्रो.सतनाम सिंह जब्बल, प्रो.प्रवीण सिंह राणा, प्रो.परमार, प्रो.बिंदु शर्मा, प्रो.कुलविंदर कौर के अतिरिक्त बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here