संतुलित आहार शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने में होता है सहायक : यशपाल जैन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। ऊना रोड स्थित एस.ए.वी. जैन डे बोर्डिंग स्कूल में बच्चों को वैलेंस्ड डाइट संबंधी जानकारी देने के लिए शिक्षा निधि के प्रधान यशपाल जैन की अध्यक्षता में एक सैमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों को पौषक और संतुलित आहार संबंधी जानकारी दी गई। इस अवसर पर प्रधान यशपाल जैन ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ संतुलित आहार का सेवन स्वास्थ्य को सेहतमंद बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Advertisements

सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है विटामिन और खनिज का सही संतुलन प्राप्त करना। इनमें से कुछ थायमिन पदार्थ जैसे फलियां, नट्स और बीज आदि पाचन क्रिया में सुधार के लिए आवश्यक हैं। एस्कोर्बिक एसिड लौह अवशोषण और प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने में मदद करता है जो साइट्रस फल और सब्जियां जैसे टमाटर, आलू, सलाद पत्ते आदि में पाया जाता है। उन्होंने बच्चों को बताया कि विटामिन बी नई कोशिकाओं को बनाता है जो दूध और दूध से बने उत्पादों को खाने से मिलता है। विटामिन ए, शकरकंदी, गाजर, हरी सब्जियों आदि में पाया जाता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य आहार हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इस अवसर पर स्कूल के डीन सुनीता दुग्गल व प्रिंसिपल सुषमा बाली ने बच्चों को विशेष रूप से जंक खाद्य पदार्थों को न खाने के प्रेरित किया। अंत में बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाने की तरह पहल करते हुए स्कूल कमेटी द्वारा भारतीय सेना के सहयोग से आए हॉरलिक्स और बॉनबिटा के पैक्ट भेंट किए गए। इस अवसर पर संदीप जैन, बोबी जैन व अन्य कमेटी सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here