गांवों के विकास से जुड़ी है देश की तरक्की और खुशहाली: कैबिनेट मंत्री आशु

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। खाद्य एवं आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री, पंजाब भारत भूषण आशु ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अनुसार हिंदोस्तान गांवों में बसता है, इसीलिए गांवों के विकास के साथ ही देश की तरक्की और खुशहाली जुड़ी है। वे होशियारपुर में जिला स्तरीय शपथ समारोह दौरान संबोधन कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा, आई.जी नौनिहाल सिंह एवं जिलाधीश ईशा कालिया भी मौजूद थे।

Advertisements

पंचायतें योग्य लाभार्थियों तक पहुंचाए सरकार की योजनाएं

आशु ने कहा कि पंचायत लोकतंत्र का प्रारंभिक आधार है, इसीलिए लोकतंत्र की मजबूती के लिए मजबूत पंचायत की जरुरत है, जो पूरी शिद्दत के साथ गांव का विकास करे। उन्होंने कहा कि होशियारपुर जिला बधाई का पात्र है, कि जिले की 295 पंचायतें सर्वसम्मति के साथ चुनी गई हैं। कैबिनेट मंत्री आशु ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से समाज के हर वर्ग का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए आरक्षण किया गया है, ताकि उनको मौके प्रदान कि ए जा सकें। उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर महिलाएं सरपंच और पंच चुनी गई हैं और महिलाओं की अब जिम्मेदारी बनती है कि वे जिस तरह घर को संवारती हैं, उसी तरह गांवों की सूरत बदलने के लिए भी आगे आएं। उन्होंने कहा कि सरकार की अलग-अलग योजनाओं को योग्य लाभार्थियों तक पहुंचाना पंचायतों की जिम्मेदारी है, जिससे हर योग्य व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से पंचायतों को फंडों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी, इसीलिए पंचायते गांवों के विकास के लिए पूरी रूचि दिखाएं।

 

समारोह दौरान श्री आशु ने 1404 सरपंचों, 7884 पंचों, 25 जिला परिषद सदस्यों और 211 पंचायत समिति सदस्यों को कानून द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखने, भारत की प्रभुता-अखंडता को कायम रखने, अपने फर्जों को निश्चयपूर्वक ईमानदारी के साथ निभाने और लोगों के साथ बिना किसी डर, पक्षपात, संदेह या बुरी भावना के, भारत के संविधान और कानून मुताबिक न्याय करने की शपथ दिलाई। पदों की शपथ दिलवाने के बाद उन्होंने डैपो के अंतर्गत पंजाब को नशे से मुक्त बनाने के लिए गांव वासियों को नशे के बुरे प्रभावों के प्रति जागरुक करने और नशो के खात्मे के लिए पंजाब सरकार की नीतियों, प्रोग्रामों की सफलता के लिए पूरा सहयोग देने की शपथ भी दिलवाई।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोकतंत्र की खूबसूरती है कि यहां बिना चुनाव लड़े सर्वसम्मति के साथ पंचायतें चुनी जा रही हैं। होशियारपुर में बड़े स्तर पर पंचायतों की सर्वसम्मति के साथ चुनाव होना इस की ताजा मिसाल है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जो कहा, वह कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी का जो वायदा किया गया था, वह किसानों का कर्ज माफ करके निभा दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंचायत पद की शपथ के अलावा अपने-अपने गांवों के विकास की शपथ लेकर ही गांवों में जाए। इससे कोई गांव विकास के लिहाज से पिछड़ा नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार की तरफ से गांवों के विकास के लिए कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी हर गांव को 550 पौधे नि:शुल्क मुहैय्या करवाए जा रहे हैं।

इस मौके पर हलका विधायक टांडा संगत सिंह गिलजियां, हलका विधायक शाम चौरासी पवन कुमार आदिया, हलका विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार, हलका विधायक दसूहा अरुण डोगरा, पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष चौधरी, अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) हरबीर सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा, पूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी, एडवोकेट राकेश मरवाहा, रजनीश टंडन, रमन कपूर, मनमोहन सिंह कपूर, एडवोकेट सभ्यसाची के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here