ग्रामीण क्षेत्रों में 15 लाख पौधे किए जाएंगे रोपित: कंवर

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा एक बूटा बेटी के नाम कार्यक्रम के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 15 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। इससे चारों ओर हरियाली होगी तथा पर्यावरण संरक्षण को भी बल मिलेगा। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शनिवार को हमीरपुर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के खेल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय गणमंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए गए।

Advertisements

इस अवसर पर ग्रामीण विकास पंचायती राज, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने ध्वजारोहण किया तथा पुलिस, होमगार्ड तथा विभिन्न स्कूलों के एन.सी.सी., स्काऊट एंड गाईड के बच्चों द्वारा प्रस्तुत शानदार भव्य मार्च पास्ट की सलामी भी ली। अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वीर स्वतंत्रता सैनानियों तथा रणबांकुरों ने भारत को स्वाधीनता दिलाई है इसी की बदौलत भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में शामिल हुआ है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत 200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत प्रदेश में बुढ़ापा पैंशन की आयु को 80 बर्ष से घटाकर 70 बर्ष किया गया है तथा मासिक पैंशन को भी बढ़ाकर 1300 रूपए किया गया है जिससे प्रदेश के 1 लाख 30 हजार अतिरिक्त लोगों को बढ़़ापा पैंशन मिल रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नशे को जड़ से समाप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है इससे नशे के मोहपाश में फंसती जा रही है। युवा पीढ़ी को जागरुक कर नशे तथा अन्य सामाजिक बुराईयों से बचाया जाएगा। युवाओं को नशे से बचाने के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार तथा खेलों से जोडऩे के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को घर द्वार के नजदीक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आदर्श विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इसमें से पांच स्कूल केवल लड़कियों के लिए होंगे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हमीरपुर जिला के ताल में बकरी प्रजनन फार्म खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है इसके साथ ही जंगलबेरी में काओ सेंच्युरी के लिए भी जमीन चयनित की गई है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में भी शहीद स्मारक निर्मित करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे।

इस अवसर पर सदर क्षेत्र के विधायक नरेंद्र ठाकुर, भोरंज विधानसभा क्षेत्र की विधायक कमलेश कुमारी, नादौन क्षेत्र के पूर्व विधायक एवं एच.आर.टी.सी. उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री, जिला परिषद के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, कौशल विकास निगम के संयोजक नवीन शर्मा, प्रदेश सचिव विजय पाल सोहारु, प्रदेश प्रवक्ता नरेंद्र अत्री, नगर परिषद अध्यक्ष सुलोचना देवी, उपाध्यक्ष दीप बजाज, जिला परिषद सदस्य वीना कपिल, उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा, ए.डी.सी. रतन गौतम, ए.एस.पी. बलबीर ठाकुर, विशाल पठाानिया, महिला मोर्चा की अध्यक्ष राज कुमारी सहित विभिन्न गणमान्य व अतिथिगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here