कारगिल की मिट्टी से होगा 20 लाख लोगों का तिलक: राणा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। देश के नौजवानों में सेना के प्रति सम्मान की भावना पैदा करने के लिए एक ईंट शहीद के नाम अभियान की ओर से कारगिल की उस मिट्टी से तिलक अभियान शुरु किया जाएगा। जिस मिट्टी में सैंकड़ों सपूतों ने देश की खातिर अपने प्राणों की आहूति दी। यह जानकारी देते हुए एक ईंट शहीद के नाम अभियान के संयोजक संजीव राणा ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 20 लाख लोगों को तिलक लगाया जाएगा, जिसमें अधिक से अधिक स्कूल, कालेजों के नौजवानों को जोड़ा जाएगा।

Advertisements

एक ईंट शहीद के नाम अभियान के अंतर्गत पंजाब में होशियारपुर से शुरु होगा तिलक अभियान

श्री राणा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर से इस अभियान की शुरु आत हो चुकी है और पंजाब में जिला होशियारपुर से इसकी शुरुआत की जाएगी। संजीव राणा ने बताया कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान की टीम ने कारगिल व द्रास के उन स्थानों से जाकर उस पावन मिट्टी को एकत्र किया है जहां से यह आप्रेशन शुरु हुआ था। उन्होंने कहा कि यह मिट्टी हमारा अभिमान है और नौजवानों में देश के मान के को लेकर गर्व की भावना पैदा करने के लिए इस अभियान को शुरु किया गया है।

श्री राणा ने कहा कि नौजवानों को नशे जैसी बीमारी से दूर कर देश व समाज की सेवा करने की भावना पैदा करना बहुत जरु री है, जिसके लिए हमारी ओर से हमेशा प्रयास रहता है। उन्होंने कहा कि नौजवानों को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें खेल गतिविधियों से जोडऩे व उन्हें देश के लिए शहीद हुए सैनिकों के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताने की जरुरत है।

संजीव राणा ने कहा कि होशियारपुर जिले के अब तक 570 सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए शहीदी का जाम पिया है, जिनमें से 13 सैनिक कारगिल में आप्रेशन विजय के दौरान शहीद हुए। इस लिए होशियारपुर जिला हमारे नौजवानों के लिए प्रेरणा है, जहां के सैंकड़ों नौजवानों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी।

गौरतलब है कि एक ईंट अभियान के अंतर्गत बिना सरकार की आर्थिक मदद के लोगों के सहयोग से ही शहीदी स्मारकों का निर्माण भी करवाया जा रहा है। शहीद स्मारक सिर्फ स्मारक तक ही नहीं बल्कि नौजवानों के लिए प्रेरणा का केंद्र भी बन रहे हैं, क्योंकि वहां स्मारक के साथ-साथ नौजवानों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए भी केंद्र बनाए जा रहे हैं।

हरियाणा में दो स्मारकों का निर्माण करवाया गया जहां एक स्मारक में अखाड़ा व दूसरे स्मारक में पार्क बनाया गया। इसी तरह हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में भव्य शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है, जिसके लिए भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद, राज्य पाल हिमाचल प्रदेश आचार्य देवव्रत, मुख्य मंत्री हिमाचल प्रदेश श्री जय राम ठाकुर ने भी अपनी ओर से एक ईंट भेंट की थी। यहां शहीदी स्मारक के अलावा लाईब्रेरी, गौरव संग्रहालय, ओपन थियेटर आदि का निर्माण करवाया जा रहा है।

इस अभियान की विशेषता यह है कि इसके निर्माण के लिए किसी से भी सीधे रुप में पैसा नहीं लिया जा रहा और न ही पर्ची काटी जा रही है, बल्कि जो इसमें योगदान देना चाहता है वह जरुरत के मुताबिक सीधे तौर पर मटीरियल दे सकता है या अपनी सुविधा के हिसाब से लेबर को अपने हाथ से दिहाड़ी दे सकता है। इसी तरह आज तीसरा शहीदी स्मारक बन रहा है जिसका 80 प्रतिशत कार्य मुकम्मल हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here