भीड़ में ओझल होकर रहते हैं अशोक जैसे सच्चे समाज सेवक: तलवाड़

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। समाज सेवा एक ऐसा कार्य है, जिसे शब्दों से परिभाषित नहीं किया जा सकता और न ही इस की सीमाएं तय की जा सकती हैं। बहुत से लोग समाज में ऐसे कार्य करते हैं, जिसकी तुलना किसी अन्य से नहीं की जा सकती और ऐसे लोग यह कार्य न किसी शोहरत के लिए करते हैं और न ही किसी स्वार्थ के लिए करते हैं। ऐसे लोगों को सम्मानित करना अपने आप में गर्व की बात है। उपरोक्त शब्द यूथ डिवेलपमेंट बोर्ड पंजाब के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने श्री राम चरित मानस का शव वाहन चलाने वाले अशोक कुमार का सम्मानित करते हुए कहे।

Advertisements

तलवाड़ ने कहा कि अशोक कुमार का नाम ऐसे समाज सेवियों में शुमार है, जिन्हे समाज सेवा के क्षेत्र में मील का पत्त्थर कहा जा सकता है। उन्होने कहा कि मृतक देह के साथ बिना किसी भय, बिना घृणा और संयम के साथ सफर कर उसे गंतव्य तक किसी परिवारिक सदस्य की तरह ले कर जाना और इस कार्य को पूरा करने में अपना पूरा समय व सहयोग देना, इससे बड़ा समाज सेवा का कार्य नहीं हो सकता। तलवाड़ ने कहा कि समाज में ऐसे बहुत से समाज सेवक हैं जो समाज सेवा का अदभुत कार्य तो करते हैं, पर खुद भीड़ में ओझल हो कर रहते हैं।

उन्होंने कहा कि अशोक कुमार की तरह ही और भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनकी सेवाओं के बिना समाज में संतुलन नहीं बन पाता, पर वो लोग अन्य लोगों के सामने होते हुए भी समाज के ध्यान में नहीं आते। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को समय-समय पर प्रोत्साहित करते रहना चाहिए, जिससे समाज का संतुलन बरकरार रहे। इस अवसर पर भारतीय जनता महिला मोर्चा पंजाब की प्रदेश सचिव पार्षद नीति तलवाड़, राम प्रकाश पाशा, मंगत राम मंगी, डा. रंजना कुमारी, पिंकी, बब्बू सैनी भी अपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here