कड़े सुरक्षा प्रबंधों में पारदर्शी तरीके से संपन्न की जाएगी गिनती प्रक्रिया: जिला चुनाव अधिकारी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय चुनाव आयोग की ओर से 05- होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किए गए जनरल आब्जर्वर जय प्रकाश शिवहरे की मौजूदगी में जिला चुनाव अधिकारी-कम-रिटर्निंग अधिकारी ईशा कालिया ने काउंटिंग प्रक्रिया के प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि 23 मई को सुबह 8 बजे वोटों की गिनती हो रही है, जिसके लिए सभी पूरे पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 19 मई को होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र के लिए हुई पोलिंगह की गिनती कड़े सुरक्षा प्रबंधों में पारदर्शी तरीके से संपन्न की जाएगी।

Advertisements

– 23 मई को ड्राई डे घोषित, जिला चुनाव अधिकारी कालिया ने रयात-बाहरा व आई.टी.आई में बने मीडिया सैंटरों का किया दौरा

उन्होंने कहा कि 3 विधान सभा क्षेत्रों श्री हरगोबिंदपुर, भुलत्थ व फगवाड़ा की गिनती मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर (आई.टी.आई) होशियारपुर में और 6 विधान सभा क्षेत्रों मुकेरियां, दसूहा, उड़मुड़, शामचौरासी, होशियारपुर व चब्बेवाल की वोटों की गिनती रयात-बाहरा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट, होशियारपुर के अलग-अलग स्थानों पर की जाएगी। जिला चुनाव अधिकारी ने जहां रयात-बाहरा व आई.टी.आई में बने मीडिया सैंटरों का दौरा किया, वहीं समूह काउंटिंग स्टाफ को चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक ही काउंटिंग प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि काउंटिंग के दौरान काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग एजेंट सहित माइक्रो आब्जर्वर व चुनाव आब्जर्वर पूरी काउंटिंग प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। इसके अलावा उन्होंने स्टाफ को सुरक्षा के लिए तैनात कर्मचारियों को सहयोग देने, मोबाइल न लेकर आने, समय पर पहुंचने आदि के बारे में कहा।

उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार हर क्षेत्र में आब्जर्वर व काउंटिंग एजेंट या उम्मीदवार की मौजूदगी में 5 रैंडमली चुनी गई वी.वी.पी.ए.टी मशीनों की पर्चियों की भी गिनती होगी। ईशा कालिया ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से मंजूर व्यक्ति ही गिनती केंद्र में दाखिल हो सकेगा। वोटों की गिनती के कार्य की वीडियोग्राफी सरकारी तौर पर करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि काउंटिंग एजेंट, जिनको सहायक रिटर्निंग अधिकारी की ओर से पहचान पत्र जारी किए गए हैं, अपनी निर्धारित सीटों पर ही बैठेंगे। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति काउंटिंग सैंटर में मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। उन्होंने बताया कि काउंटिंग सैंटरों की इमारत में किसी भी वाहन के दाखिले पर पाबंदी रहेगी। यह सिर्फ पैदल जोन ही होगा।

उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती के लिए काउंटिंग स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है ताकि उसको गिनती के समय किसी तरह की दिक्कत पेश न आए। उन्होंने यह भी बताया कि वोटों की गिनती वाले दिन 23 मई को जिले में ड्राई डे घोषित किया गया है, जिस दौरान शराब के ठेके बंद रहेंगे व शराब की बिक्री पर पाबंदी होगी। जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि वोटों की गिनती संबंधी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं व किसी को अमन कानून की व्यवस्था भंग करने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। उन्होंने जिला के लोगों को अपील करते हुए कहा कि वोटों की गिनती वाले दिन अमन शांति बनाए रखने में जिला प्रशासन को सहयोग दें। इस मौके पर एस.एस.पी. जे. एलेनचेलियन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्य उप्पल के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here