पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में लोगों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमति सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी द्वारा भव्य वैल्फेयर सोसायटी के सहयोग से मुफ्त निशुल्क योग प्रशिक्षण शिविर शहीद उधम सिंह पार्क, रोशन रोड, होशियारपुर में पिछले तीन महीने से लगातार चल रहा है। पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में संस्था के अध्यक्ष निपुण शर्मा ने बताया कि यह दिवस पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनैतिक और सामाजिक जागृति लाने के लिए मनाया जाता है।

Advertisements

पर्यावरण शब्द का निर्माण दो शब्दों परि और आवरण से मिलकर बना है, जिसमें परि अर्थात हमारे आसपास यानि जो हमारे चारों ओर है, और ‘आवरण’ जो हमें चारों ओर से घेरे हुए है। पर्यावरण उन सभी भौतिक, रासायनिक एवं जैविक कारकों की कुल इकाई है जो किसी जीवधारी अथवा पारितंत्रीय आबादी को प्रभावित करते हैं तथा उनके रूप, जीवन और जीविता को तय करते हैं। इस मौके पर सोसायटी कि चीफ आर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने बताया कि वर्तमान समय में साफ सफाई बहुत जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई नहीं रहने की वजह से बहुत सी भयंकर बीमारियां फैल रही है जिनका इलाज संभव नहीं है। बीमारियों से बचने के लिए हमें स्वच्छता को अपनाना होगा।

इस दौरान एच.के.नकड़ा ने बताया कि योग पुरातन समय से भारतीय समाज में चला आ रहा है। पुरातन समय में साधू संत योग के बल से ही भयानक बीमारियों का इलाज करते थे। यह योग प्रशिक्षण शिविर लगातार शहीद उधम सिंह पार्क में समाज के कल्याण एवं स्वस्थ जीवन के लिए चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि संस्था द्वारा चलाए जा रहे योग शिविर में ज्यादा से ज्यादा लोग सीखने के लिए आएं और इस प्रशिक्षण शिविर का हिस्सा बने। इस अवसर पर मोहिंदर मेहता, सुख सैनी, राज रानी, सीमा, रवि दत्त, जसदीप कौर, भूपिंदर जसवाल, भावना, इंदरजीत आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here