मंडी विभाग ने खराब दो क्विंटल आम, एक क्विंटल अनार, तीन क्विंटल आलू व अंगूर करवाए नष्ट

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रशासन की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब के एक वर्ष पूरा होने पर जिले भर में तंदुरु स्त पंजाब सप्ताह के अंतर्गत एक विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत एक सप्ताह जिले के विभिन्न विभागों ने मिलावटखोरी व स्वास्थ्य जागरु कता को लेकर कार्रवाई की। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि सप्ताह के अंतिम दिन जहां जिला मंडी अधिकारी की ओर से खराब फल व सब्जिया नष्ट करवाई गई वहीं कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की दुकानों की चैकिंग की गई। उन्होंने बताया कि जिला प्रोग्राम अधिकारी की ओर से महिला सशक्तिकरण को लेकर विभिन्न ब्लाकों में जागरु कता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को टीकाकरण, बुखार व नशे के खिलाफ जागरु क करने के लिए विशेष पहल कदमी की गई।

Advertisements

ईशा कालिया ने बताया कि नगर निगम ने जहां सार्वजनिक शौचाल य की सफाई की वहीं नगर कौंसिलों ने सफाई अभियान जारी रखा। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि तंदुरु स्त पंजाब सप्ताह के आखिरी दिन जिला मंडी अधिकारी की ओर से सब्जी व फलों की विशेष चैकिंग का अभियान चलाया गया,जिसके अंतर्गत गढ़शंकर व होशियारपुर की मंडियों में जाकर खराब फल व सब्जियों को नष्ट करवाया गया। जिला मंडी अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने तंदुरु स्त पंजाब सप्ताह के अंतर्गत होशियारपुर मंडी में दो क्विंटल आम व एक क्विंटल अनार को नष्ट करवाया वहीं 60 किलो पालिथीन को भी जब्त किया गया। इसके अलावा गढ़शंकर मंडी में तीन क्विंटल आलू व 50 किलो अंगूर को नष्ट करवाया गया। इस दौरान कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की 40 दुकानों की जांच की गई, जिस दौरान खादों, बीजों, कीटनाशकों व बिलों आदि संबंधी जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि किसानों मानक बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने साथ ही किसानों को जहां कृषि विभाग की सिफारिश अनुसार कृषि करने की अपील की, वहीं डीलरों से खरीद के दौरान पक्का बिल लेने को भी कहा।

जिलाधीश ने बताया कि जिला प्रोग्राम अधिकारी की ओर से ब्लाक होशियारपुर-2 में महिला सशक्तिकरण विषय पर कार्यक्रम करवाए गए वहीं नव जन्मी बच्चियों के घर जाकर पौधारोपण किया गया। विभाग की ओर से महिलाओं को आर्थिक पक्ष से मजबूत व सामाजिक स्तर पर ऊंचा उठाने के लिए रैलियों का आयोजन भी किया गया। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र में नशा के खिलाफ सेमीनार लगाया।

उन्होंने बताया कि मलेरियां जागरु कता संबंधी दसूहा में सेमीनार लगाया गया व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंगाला में पौधारोपण किया गया। स्वास्थ्य इंस्पैक्टरों ने गांवों में बुखार का सर्वे किया। ईशा कालिया ने इसी तरह जहां केंद्रीय जेल होशियारपुर में तंदुरु स्त सप्ताह के अंतर्गत कैदियों को योग करवाया गया वहीं पब्लिक हैल्थ की ओर से पानी की टंकियों की सफाई करवाई गई। ईशा कालिया ने कहा कि नगर निगम होशियारपुर की ओर से सार्वजनिक शौचालयों की सफाई व शहर के पार्कों में सफाई अभियान चलाया गया।

नगर कौंसिल दसूहा ने नालों की सफाई करवाई जबकि जिला विकास व पंचायत विभाग की ओर से जिले के अलग-अलग स्थानों पर पौधारोपण करवाया गया। उन्होंने बताया कि बेशक तंदुरु स्त पंजाब को एक साल पूरा हो गया है लेकिन लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरु क करने उन्हें स्वस्थ माहौल देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत गतिविधियां जारी रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here