देश, समाज व परिवार के उज्जवल भविष्य हेतु महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : पूजा शर्मा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्रीमती सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के तहत हैंडहोल्डिंग की दो बैठकें पुरहीरां और सिंगड़ीवाला होशियारपुर में की गई। जिसमें पुरहीरां में महिला सशक्तिकरण एवं सिंगड़ीवाला में स्वास्थ्य और स्वछता पर चर्चा हुई। प्रोजेक्ट आग्रेनाईजर पूजा शर्मा ने महिला सशक्तिकरण के बारे में बताते हुए कहा कि देश, समाज और परिवार के उज्जवल भविष्य के लिए महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी है। सशक्तिकरण’ से तात्पर्य किसी व्यक्ति की उस क्षमता से है जिससे उसमें ये योग्यता आ जाती है जिसमें वो अपने जीवन से जुड़े सभी निर्णय स्वयं ले सके। जहां महिलाएं परिवार और समाज के सभी बंधनों से मुक्त होकर अपने निर्णयों की निर्माता खुद हो। महिलाओं को स्वच्छ और उपयुक्त पर्यावरण की जरुरत है जिससे की वो हर क्षेत्र में अपना खुद का फैसला ले सकें चाहे वो स्वयं, देश, परिवार या समाज किसी के लिये भी हो।

Advertisements

उन्होंने स्वास्थ्य और स्वछता के बारे में बताते हुए कहा कि स्वच्छता बनाये रखने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सुंदरता को बनाये रखना, आपत्तिजनक गंध को दूर करने के साथ ही गंदगी और मलिनता के प्रसार से बचना है। यह बहुत पुरानी कहावत है कि स्वच्छता भक्ति से भी बढक़र है। स्वच्छता को सभी घरों में बचपन से ही प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि ये छोटे बच्चों के बचपन के अभ्यास से आदत बन जाये और सभी के लिए पूरे जीवन भर लाभकारी रहे। स्वच्छता उस अच्छी आदत की तरह है, जो न केवल एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाती है, बल्कि, यह एक परिवार, समाज और देश को भी और इस प्रकार पूरे ग्रह को लाभ पहुँचाती है।

इस मौके पर निपुण शर्मा ने बताया कि भव्य वैल्फेयर सोसायटी द्वारा श्रीमति सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसाइटी के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को शहीद उधम सिंह पार्क रोशन रोड होशियारपुर में सुबह 6 बजे से 7 बजे तक मनाया जा रहा है। जिसमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में समय पर शामिल होने का प्रयास करें, ताकि भारत कि अंतर्राष्ट्रीय धरोहर योग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाया जा सके। इस मौके पर ऋतु बाला, रजनी, मंजीत कौर, रजवंत कौर, कुलजीत कौर, रेनू बाला,लखवीर कौर, कुलविंदर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here