नौजवानों को नौकरियां व स्व रोजगार के लिए जागरुक कर रहा जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार की ओर से जिले के नौजवानों को व्यवसायिक शिक्षा के बारे में जागरु क करने के साथ-साथ गैर -सरकारी संस्थाओं में उपलब्ध नौकरियां व स्व -रोजगार के मौके दिलाने के लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो स्थापित किया गया है। जानकारी देते हुए जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि पंजाब सरकार के मिशन घर-घर रोजगार के अंतर्गत नौजवानों के सुनहरे भविष्य के लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से बहुत प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह ब्यूरो नौजवानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। यहां सभी नौजवानों को एक ही प्लेटफार्म पर हर तरह की जानकारी मुहैया करवाई जाती है।

Advertisements

ईशा कालिया ने बताया कि ब्यूरो की ओर से हर माह प्लेसमैंट कैंप आयोजित कर नौकरियां दिलवाने के प्रयास किए जाते हैं। जून माह में भी लगभग 10 प्लेसमैंट कैंपों का आयोजन कर 194 नौजवानों को नौकरी दिलाई गई। उन्होंने बताया कि यहां विद्यार्थियों और उम्मीदवारों को नि:शुल्क इंटरनेट की सुविधा दी जाती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ब्यूरो में आ कर किसी भी शैक्षणिक काम के लिए इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं और साथ ही कोई भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में तकनीकी शिक्षा के चाहवान नौजवानों को सही जानकारी मुहैया करवा कर तकनीकी कोर्सों के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

– अक्टूबर-नवंबर में जिले के अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे मैगा रोजगार मेले

ईशा कालिया ने बताया कि विदेश जाकर रोजगार प्राप्त करने या पढ़ाई करने के इच्छुक नौजवानों को ब्यूरो की ओर से सही जानकारी भी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि यहां नौजवानों के सुनहरी भविष्य के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए अलग-अलग स्कूलों, कालेजों व अन्य संस्थाओं के 40-40 विद्यार्थियों की रोजाना विजिट करवाई जा रही है। अतिरिक्ति डिप्टी कमिश्नर(विकास) अमृत सिंह ने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के अधिकारियों की ओर से फील्ड में जाकर विद्यार्थियों, नौजवानों को पंजाब सरकार की योजनाओं के बारे में, स्व रोजगार योजनाओं, अलग-अलग तकनीक कोर्सों व अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जून माह में 11 कैंप अलग-अलग स्थानों पर आयोजित कर लगभग 700 युवकों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जा चुकी हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हर गांव व शहर से नौजवान ब्यूरो में विजिट करने के लिए यहां अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से अक्टूबर-नवंबर माह के दौरान मैगा रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने सभी युवकों से अपील करते हुए इन रोजगार मेलों में शामिल होने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि इस संबंधी रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी गुरमेल सिंह, काउंसलर आदित्य राणा व प्लेसमेंट अधिकारी पैरी सैनी से संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here