गंभीरता व तालमेल से जल शक्ति अभियान को बनाया जाए जन लहर: के. भंडारी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव डा. मनदीप के. भंडारी आई.ए.एस. ने कहा कि विभाग गंभीरता व तालमेल से जल शक्ति अभियान को जन लहर बनाएं, ताकि एकजुटता से जल सरंक्षण किया जा सके। वे जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में अलग-अलग विभागों के साथ बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर जिलाधीश ईशा कालिया विशेष तौर पर उपस्थित थे। डा. भंडारी ने कहा कि सरकार की ओर से होशियारपुर सहित देश के 255 जिलों में जल शक्ति अभियान शुरू किया गया है, ताकि भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने, पानी की बर्बादी रोकने, जरूरत के अनुसार पीने योग्य पानी मुहैया करवाने के लिए राह स्पष्ट करने के साथ-साथ पानी की गुणवत्ता को सुधारा जा सके।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस अभियान में जनता की हिस्सेदारी बहुत जरूरी है, ताकि इसे जन लहर बनाकर संयुक्त प्रयास किए जा सकें। उन्होंने कहा कि स्कूलों-कालेजों के विद्यार्थियों के अलावा एन.जी.ओज, सरपंच -पंच व आम जनता को अधिक से अधिक इस अभियान से जोड़ा जाए। डा. भंडारी ने कहा कि 15 सितंबर तक चलने वाले पहले पढ़ाव के अंतर्गत पानी बचाने, दुरुपयोग रोकने, पानी की गुणवत्ता सुधारने, भू-जल स्तर ऊंचा उठाने के लिए गतिविधियां करवाई जाएंगी, जिसके बाद जिला स्तरीय जल सरंक्षण योजना का खाका बना कर सरकार को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि जल सरंक्षण के लिए शुरुआती दौर में जिले के 4 ब्लाकों में काम किया जाएगा, जिसके अंतर्गत जल सरंक्षण व वर्षा जल संरक्षण, पारंपरिक छप्पड़ों व ऐसे तालाबों का नवीनीकरण, वाटरशैड या ट्रेंजिज (खाईयों) का निर्माण करने, भू-जल स्तर ऊंचा उठाने के लिए रिचार्ज कुआं प्रणाली विकसित करने व वन क्षेत्र के अंतर्गत रकबा बढ़ाने की ओर विशेष ध्यान केंद्रीत किया जाएगा।

– कहा, जिले के 4 ब्लाकों में चलाया जाएगा जल शक्ति अभियान

संयुक्त सचिव ने कहा कि यदि आज हमने जल संरक्षण न किया तो यह भविष्य में मानवीय अस्तित्व के लिए गंभीर खतरा बन सकता है। उन्होंने भू-सरंक्षण विभाग, वन, सिंचाई, कृषि, ड्रेनेज, जल सप्लाई, ग्रामीण विकास पर पंचायत, सीवरेज बोर्ड, नगर निगम, नगर कौंसिलों आदि विभागों के अधिकारियों को पानी बचाने की ओर विशेष ध्यान देने की अपील करते हुए इस विषय पर विचार विमर्श करते हुए जल्द से जल्द किए जाने वाले कार्यों की सूचना देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि 4 ब्लाकों के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों दोनो की ओर विशेष ध्यान देना होगा, तब ही इस मिशन को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने जहां कृषि के लिए भू-जल का संयमित प्रयोग करने के लिए योजना बनाने के लिए कहा, वहीं फसली विभिन्नता, तुपका सिंचाई, भूमिगत पानी पाईप लाईन, सीवरेज के ग्रे व ब्लैक पानी को अलग करने, अधिक से अधिक पौधे लगाने, तालाब नवीनीकरण, वर्षा जल सरंक्षण के लिए सरकारी इमारतों की छतों का प्रयोग करने आदि पर विचार विमर्श किया।

– मानसून से पहले अधिकारी किए जा रहे कार्यों की रूपरेखा तैयार करें: जिलाधीश

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि जल शक्ति अभियान जिले के चार ब्लाकों होशियारपुर -1, टांडा, दसूहा और गढ़शंकर के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र दोनों में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल सरंक्षण संबंधी विभागों के प्रमुख तुरंत हरकत में आकर शुरु किए जा रहे कार्यों की रूप रेखा मानसून से पहले तैयार करके उन्हें सौंपे, ताकि समय -समय पर संबंधित केंद्रीय अधिकारियों की ओर से जायजा लिया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को परिचित करवाते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित हर गांव में 550 पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को पूरी गंभीरता, तालमेल और ईमानदारी के साथ जल शक्ति अभियान को सफल बनाने की हिदायत की। उन्होंने जिला निवासियों से अपील करते कहा कि जहां पानी का दुरुपयोग बिल्कुल न किया जाए, वहीं अधिक से अधिक पौधे भी लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि भू जल को बचाने और वातावरण को हरा -भरा बनाने के लिए संयुक्त प्रयास की जरु रत है।

इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह, केंद्रीय टीम के अधिकारी प्रकाश निवाटिया, मौर्या सुरेश सियोपाल के अलावा मंडल भूमि रक्षा अधिकारी नरेश गुप्ता, डी.एफ.ओ. नरेश महाजन, सहायक कमिश्नर नगर निगम संदीप तिवाड़ी, एक्सियन पब्लिक हैल्थ अमरजीत सिंह व अन्य अलग-अलग विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here