युवाओं में एकता व देश सेवा का जज्बा जगाना एन.सी.सी. का मुख्य उद्देश्य : कर्नल संदीप

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। एन.सी.सी. का मकसद युवाओं को अनुशासित और समर्पित नागरिक बनाने के लिए उनमें अच्छे नागरिक के गुणों का विकास और नेतृत्व की क्षमता पैदा करना है। इस सब के साथ-साथ उनमें एकता और देश सेवा का जज्बा जगाना ही एनसीसी का मुख्य उद्देश्य है। 12वीं पंजाब बटालियन एनसीसी के कमांडिंग अधिकारी कर्नल संदीप कुमार ने जवाहर नवोदय विद्यालय फलाही (होशियारपुर) में शुरू हुए 60 में वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के प्रथम सत्र में कैडेट्स को प्रेरित करते हुए यह बात कही। कैंप में विभिन्न स्कूलों व कालेजों से सीनियर डिवीजन, सीनियर विंग, जूनियर डिवीजऩ व जूनियर विंग के 528 कैडेट्स, 2 अधिकारी, 8 संबद्ध एनसीसी अधिकारी और 19 पी.आई. स्टाफ सदस्य भाग ले रहे हैं।

Advertisements

कैंप में भाग ले रहे कैडेट्स में 303 लडक़े और 225 लड़कियां शामिल हैं।कर्नल संदीप ने कहा कि एनसीसी नौजवानों का दुनिया में सबसे बड़ा वालंटियर संगठन है। जिसमें युवा न सिर्फ सैन्य गतिविधियों का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं बल्कि अनुशासन का अनुसरण करते हुए एक आदर्श नागरिक, समाज के एक जिम्मेदार सदस्य और देश सेवा के जज्बे से भरे अनुशासित और नेतृत्व सक्षम युवा के रूप में अपना योगदान देते हैं।

उन्होंने दस दिन के इस कैंप में कैडेट्स को दी जाने वाली ट्रेनिंग के विषयों व तकनीकों की चर्चा करते हुए उम्मीद जताई कि कैडेट्स इस कैंप से अपने व्यक्तित्व को निखार कर निकलेंगे। उन्होंने कैडेट्स को दिलचस्पी व लगन से ट्रेनिंग हासिल करने व एकता और अनुशासन के गुणों को जीवन में उतारने को प्रेरित किया। इस दौरान कैडेट्स ने एकता और अनुशासन के जीवन में उतारने व आदर्श नागरिक बनने की शपथ ली। कैंप में कैडेट्स को नेतृत्व प्रशिक्षण, प्राथमिक सहायता, नागरिकता प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, वेपन ट्रेनिंग व ड्रिल सहित विभिन्न सैन्य व नागरिक विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा जल संरक्षण, वातावरण संरक्षण और कारगिल दिवस को लेकर विशेष आयोजन किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here