डेंगू व बारिश के समय होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए उचित प्रबंध करे स्वास्थ्य विभाग: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि डेंगू, मलेरिया व बारिश के दौरान होने वाली अन्य बीमारियों से निपटने के लिए जिला प्रशासन की ओर से विशेष पखवाड़ा मनाया जा रहा है, ताकि गांवों व शहरों में जागरुकता फैलाने के अलावा उचित प्रबंध अमल में लाए जाए सकें। वे पखवाड़ा मनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम होशियारपुर के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश-कम-कमिश्नर नगर निगम हरप्रीत सिंह सूदन, सहायक कमिश्नर अमित महाजन, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

जिलाधीश ने विभागों को हिदायत करते हुए कहा कि अगले 15 दिनों के लिए की जा रही गतिविधियों के बारे में एक्शन प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने एक्शन प्लान तैयार करने के अलावा स्वास्थ्य विभाग को डेंगू, मलेरिया व बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए उचित प्रबंध बनाने की हिदायत भी की। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि गांवों में विलेज हैल्थ सेनीटेशन कमेटियों को तैयार किया जाए, ताकि पंचायत को साथ लेकर गांव में सफाई, स्प्रे व तेल का छिडक़ाव आदि कार्य जमीनी स्तर पर शुरु किए जा सकें।

उन्होंने सरपंचों को अपील करते हुए कहा कि वे विलेज हैल्थ सेनीटेशन कमेटी के अंतर्गत गांवों की सफाई व बीमारियों की रोकथाम के लिए आगे आकर अग्रणी भूमिका निभाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि शहरों में संबंधित पार्षदों के साथ तालमेल कर ही फागिंग करनी यकीनी बनाई जाए, ताकि कोई भी नाजुक क्षेत्र फागिंग के बिना न रह सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी आपसी तालमेल से संयुक्त तौर पर इस पखवाड़े के दौरान वार्डों का दौरा करना सुनिश्चित बनाए। इसके अलावा जागरुकता के साथ-साथ चैकिंग अभियान और तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि पखवाड़े के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ईशा कालिया ने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम, नगर परिषदों की टीमें के द्वारा बड़े स्तर पर घरों की चैकिंग कर जागरु कता फैलाने के साथ-साथ डेंगू के लारवे की जांच भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि अब तक 55,974 घरों की जांच की गई, जिस दौरान 724 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। इसी तरह अब तक कुल 2 लाख 39 हजार 400 कंटेनर चैक किए गए, जिसमें से 810 कंटेनरों में डेंगू का लारवा पाया गया। उन्होंने बताया कि चैकिंग टीमों की ओर से मौके पर ही लारवा नष्ट करवाया गया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम होशियारपुर की ओर से विशेष जागरु कता अभियान चलाया गया था, जिस कारण लगभग 63 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोका जा सका था व इस बार भी जिला प्रशासन कोई कमी नहीं छोड़ेगा।

जिलाधीश ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों व डेंगू की रोकथाम के लिए अपना घर व आस-पास साफ रखना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों की तरह घरों में भी शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाया जाए व इस दिन कूलरों, फ्रिजों की ट्रे आदि की सफाई करवाई जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार को साफ कर सुखाया जाए। इसके अलावा शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहने जाएं व सोने के समय मच्छरदानी भगाने वाली क्रीमों का उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि कंपकंपी के साथ तेज बुखार, तेज सिर दर्द या जोड़ों में दर्द आदि के लक्षण सामने आने पर तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here