‘पोषण माह’ को प्रदेश में सुचारु ढंग से किया जाएगा लागू: कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत शुरु किए गए ‘पोषण माह ’ को प्रदेश में सुचारु ढंग से लागू किया जाएगा, ताकि गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं, किशोरियों, व बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन यकीनी बनाया जा सके। वे आज जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स होशियारपुर में जिला शिकायत निवारण कमेटी की बैठक को संबोधन कर रहे थे। इस मौके विधान सभा क्षेत्र टांडा के विधायक संगत सिंह गिलजियां, शामचौरासी के विधायक पवन कुमार आदिया,चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार, गढ़शंकर के विधायक जय कृष्ण सिंह के अलावा डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया, एस.एस.पी गौरव गर्ग व इंप्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा मौजूद थे। बैठक शुरु होने से पहले दिवंगत पूर्व विधायक श्री रजनीश कुमार बब्बी की आत्मिक शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया।

Advertisements

-कहा, गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन बनाया जाएगा सुनिश्चित

चेयरमैन जिला शिकायत निवारण कमेटी अरुणा चौधरी ने कहा कि जिले में ‘पोषण माह’ को जमीनी स्तर तक लागू किया जाए, ताकि गर्भवती महिलाओं व माताओं को पौष्टिक भोजन मुहैया करवा कर मांव बच्चे को स्वस्थ बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सितंबर माह इस विशेष अभियान को समर्पित होगा व समर्पित भावना के साथ इस अभियान को सफल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि विशेष जागरुकता कैंप भी लगाए जाएं, ताकि इस अभियान की जागरु कता घर -घर तक पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब के बाकी जिलों को हिदायत कर दी गई है कि जागरु कता कैंपों के अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष चैकअप कैंप आंगनवाड़ी केंद्रों में लगाए जाने सुनिश्चित बनाए जाएं।

– जिला शिकायत निवारण कमेटी की बैठक की

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाएं जमीनी स्तर तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाया जाए, ताकि कोई भी योग्य व्यक्ति किसी सरकारी सुविधा से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर जन कल्याण योजनाओं को पहुंचाने के लिए अधिकारियों व जिला शिकायत निवारण कमेटी के सदस्यों का आपसी तालमेल बहुत जरु री है। उन्होंने कहा कि कमेटी की यह बैठक लगातार हुआ करेगी, इस लिए भविष्य में होने वाली बैठकों के दौरान हर कमेटी सदस्यों के दो सवालों पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक के दौरान अरुणा चौधरी ने स्मार्ट विलेज योजना, महात्मा गांधी सरबत विकास योजना, मगनरेगा, मुफ्त आटा -दाल स्कीम, घर -घर रोजगार योजना आदि स्कीमों का जायजा लेते हुए कहा कि कोई भी योग्य व्यक्ति इन सुविधाओं से वंचित न रहे।

– विभागों के अधिकारियों व कमेटी सदस्यों में आपसी तालमेल जरुरी

उन्होंने कहा कि जिला शिकायत निवारण कमेटी की बैठक का उद्देश्य जहां विभागों व कमेटी सदस्यों में आपसी तालमेल पैदा करना है, वहीं जनता की मुश्किलों को पहल के आधार पर हल करवाना भी है। उन्होंने विभागों के प्रमुखों को हिदायत करते हुए कहा कि सेवाएं लेने के लिए कार्यालयों में आने वाली आम जनता को बनता मान-सम्मान दिया जाए व समय पर संबंधित सेवा मुहैया करवानी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि बिना वजह कार्यालयों के चक्कर कटवाने बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। उन्होंने सडऱ व अन्य शुरु करवाए गए विकास कार्यों का जायजा लेते हुए कहा कि काम की गुणवत्ता की ओर से विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि सडक़ व अन्य निर्माण कार्यों में क्वालिटी पक्ष से कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने पेंशन सुविधा का जायजा लेते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से बुढ़ापा पेंशन व अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को 750 रुपए पेंशन की सुविधा निर्विघ्न दी जा रही है।

-विभागों को समय पर सेवाएं मुहैया करवाने के दिए निर्देश

डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन की ओर से जहां ‘पोषण माह’ को जिले में सफलतापूर्वक चलाया जाएगा, वहीं कोई भी जरूरतमंद व योज्य व्यक्ति सरकार की जन कल्याण योजनाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। बैठक से पहले कैबिनेट मंत्री को पी.डब्लयू.डी. रैस्ट हाऊस में पुलिस की टुकड़ी द्वारा सलामी भी दी गई। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित सरीन, एस.डी.एम गढ़शंकर हरबंस सिंह, एस.डी.एम. दसूहा ज्योति बाला, जिला प्रधान कांग्रेस डा. कुलदीप नंदा, एडवोकेट राकेश मरवाहा के अलावा जिला शिकायत निवारण कमेटी के सदस्य व विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here