कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने गांव डाडा की सुनी समस्याएं, 4 लाख रुपए के सौंपे चैक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री, पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि ‘सरबत सेहत बीमा योजना’ पंजाब सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है और यह योजना शुरु कर सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत की है। वे आज गांव डाडा में पहुंचे हुए थे और इस मौके जहां उन्होंने गांव वासियों की समस्याएं सुनी, वहीं पंचायत को 2 लाख रुपए का चैक श्मशान घाट के लिए व 2 लाख रुपए का चैक डा. बी.आर अंबेडकर भवन के बरामदे के लिए भी सौंपा। श्री अरोड़ा ने गांव वासियों को संबोधित करते कहा कि ‘सरबत सेहत बीमा योजना’ के अंतर्गत प्रदेश के 43.08 लाख परिवारों का 5 लाख रुपए प्रति परिवार बीमा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बीमा योजना के अंतर्गत जनगणना -2011 के अनुसार आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को कवर करने के अलावा प्रदेश निवासियों को बड़ी राहत देते हुए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से स्मार्ट राशन कार्ड धारक, जे-कार्ड होल्डर किसान, छोटे व्यापारी व श्रम विभाग में रजिस्टर्ड निर्माण मजदूरों को भी इस योजना में जोड़ा गया है।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि लाभार्थियों के लिए कैश लैस इलाज करीब 450 सूचीबद्ध प्राईवेट व सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिला होशियारपुर के 2 लाख 15 हजार 632 परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है, जिनमें सामाजिक -आर्थिक व जाति जनगणना डाटा में शामिल 67 हजार 832 परिवार, एक लाख 29 हजार 493 नीले राशन कार्ड धारक, 727 छोटे व्यापारी, 14 हजार 207 जे- फार्म होल्डर किसान परिवार व 3 हजार 373 श्रम विभाग के पास रजिस्टर्ड निर्माण मजदूर शामिल हैं, जो जिले के 31 सरकारी व सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों से कैशलैस इलाज करवा सकते हैं।

श्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब ’ का मुख्य उद्देश्य प्रदेश वासियों को अच्छा स्वास्थ्य व अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि पहल के आधार पर स्वास्थ्य सेवाएं व आधुनिक शिक्षा मुहैया करवाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए डैपो व बडी प्रोग्राम भी शुरु किए गए हैं और इनके सार्थक नतीजे सामने आ रहे हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि नशे के खात्मे के लिए एकजुटता के साथ साझा प्रयास किया जाए, ताकि गांवों, शहरों व प्रदेश को नशा मुक्त व तंदुरुस्त बनाया जा सके।

इस मौके पर सरपंच सुरजीत राम, ब्लाक समिति सदस्य, दलजीत कौर, पंच पवन कुमार, रोशन लाल, शमा रानी, संतोष रानी, गुरमेल चंद, सुरिंदर कौर, जसविंदर कौर के अलावा देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, कुलदीप अरोड़ा, कमल कुमार, तेजिंदर सिंह, राहुल गोहिल, निर्मल चंद, मनोहर लाल के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here