जिले में लगेगे 3 मैगा रोजगार मेले, 20 सितंबर को मल्टी स्किल डेवलेप्मेंट सैंटर में लगेगा पहला मेला: ए.डी.सी. अमृत सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत जिले में 20 सितंबर से 27 सितंबर तक मैगा रोजगार मेले करवाए जा रहे हैं और इन मेलों में 8 हजार के लगभग नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। यह विचार अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह ने आज पत्रकार वार्ता के दौरान रखे। उन्होंने नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा इन मैगा रोजगार मेलों का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत लग रहे इन मेलों में सभी वर्गों को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे, चाहे वह अनस्किलड, सेमी स्किलड या स्किलड हो। इसके अलावा पांचवी से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त हर नौजवान के रोजगार के लिए व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि इन रोजगार मेलों का उद्देश्य यही है कि हर नौजवान को उसकी योज्यता के आधार पर रोजगार के साधन उपलब्ध हो। इन मेलों में दिव्यांगजन की सुविधा के लिए विशेष काउंटर भी लगाए जाएंगे। प्रेस कांफ्रेस के बाद उन्होंने मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर का दौरा कर 20 सितंबर को लगने वाले मैगा रोजगार मेले संबंधी तैयारियों का जायजा भी लिया।

Advertisements

अतिरिक्त जिलाधीश ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 20 सिंतबर को मल्टी स्किल डेवलेप्मेंट सैंटर होशियारपुर, 24 को रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट व 27 सितंबर को मल्टी स्किल डेवलेप्मेंट सैंटर होशियारपुर में मैगा रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन रोजगार मेलों में जहां नौजवानों की विभिन्न संस्थानों में प्लेसमेंट करवाई जाएगी वहीं उनको स्व रोजगार जिसमें डेयरी, फिशरी व अन्य सहायक धंधे करने के लिए विभिन्न बैंकों से ऋण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इन मेलों में 100 से ज्यादा अलग-अलग उद्योगों, कंपनियों व संस्थानों जिनमें रिलायंस, आई.सी.आई.सी. बैंक, वर्धमान यार्नज एंड थ्रेड, सोनालिका, जी.एन.ए., क्वांटम पेपर, ए.बी. शूूगर, जे.सी.टी., लुधियाना बेवरेजीज, टाटा स्काई, स्विफ्ट सिक्योरिटी, जस्ट डायल, एक्सिस बैंक, हाकिंस प्रेशर कुकर आदि प्रमुख है को बुलाया गया है, जो कि मौके पर ही रोजगार देने के लिए उम्मीदवारों का चयन करेंगी। उन्होंने कहा कि ऐसे मेलों में जहां उद्योगपतियों को कुशल उम्मीदवार मिल जाते हैं वहीं बेरोजगारों को एक ही स्थान पर बड़े संस्थानों से मिलने का मौका मिल जाता है।

अमृत सिंह ने बताया कि नौजवानों में इंटरव्यू के दौरान आत्म विश्वास भरने के लिए प्रशासन ने नि:शुल्क साफ्ट स्किल कोर्स शुरु किया है जो कि 100 घंटों का है, जिसमें नौजवानों को इंटरव्यू से संबंधित बारिकियों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रोजगार मेले संबंध अधिक जानकारी के लिए विभाग की वैबसाइट www.pbemployment.gov.in  व जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो, पहली मंजिल, एम.एस.डी.सी. ईमारत, सरकारी आई.टी.आई. कांप्लेक्स, जालंधर रोड, होशियारपुर में संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here