पंजाब सरकार की तरफ से एक लाख नौजवानों को नौकरियां देने का लक्ष्य: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से सितंबर माह में प्रदेश के सभी जिलों में लगाए जा रहे मैगा रोजगार मेलों के दौरान करीब 1 लाख नौजवानों को नौकरियां देने का लक्ष्य रखा गया है। वे आज मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर कांप्लेक्स, होशियारपुर में लगाए गए पहले जिला स्तरीय मैगा रोजगार मेले के दौरान पहुंचे हुए थे। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग औद्योगिक व व्यापारिक संस्थानों की ओर से चुने गए नौजवानों को जाब लैटर भी सौैंपे। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. अमित सरीन, चेयरमैन इंप्रूवमेंट ट्रस्ट एडवोकेट राकेश मरवाहा व जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह भी मौजूद थे।

Advertisements

पंजाब सरकार ने लागू की है देश की बेहतरीन औद्योगिक पालिसी

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से घर-घर रोजगार योजना शुरु की गई है, जिसके अंतर्गत मैगा रोजगार मेले लगाकर नौजवानों को अधिक से अधिक  करियों के मौके मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार की ओर से अपना कारोबार खोलने के लिए नौजवानों को ऋण आदि की सुविधा भी दी जा रही है ताकि बेरोजगारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने पंजाब में प्रफुल्लित हो रहे उद्योगों के बारे में बताते हुए कहा कि इंडस्ट्री में ब्यालर व मशीन आपरेटरों की काफी मांग है व इस मांग के मद्देनजर आने वाले समय में आई.टी.आईज में यह व्यवसायिक कोर्स भी करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 25 हजार ब्यालर आपरेटरों की मांग सिर्फ लुधियाना जैसे औद्येगिक जिले में है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से पैदा किए गए अच्छे माहौल के चलते पंजाब में बड़े स्तर पर औद्योगिक यूनिट स्थापित हो रहे हैं, जिससे बाकी हुनरमंद वर्करों के अलावा मशीन आप्रेटरों की मांग भी काफी बढ़ी है।

अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से 5 व 6 दिसंबर को इनवैस्टर समिट भी करवाया जा रहा है, जिसमें बड़े औद्योगिक यूनिटों के अलावा छोटे यूनिटों को भी बुलाया जा रहा है, ताकि औद्योगिक क्षेत्र में नई छलांग लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि बड़े उद्योगों के साथ-साथ छोटे औद्योगिक यूनिटों को प्रोत्साहित करने से रोजगार के मौके बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपए की लागत से नए उद्योग स्थापित हो रहे हैं। पिछले करीब ढाई वर्षों के दौरान 50 हजार करोड़ रुपए के ए.एम.यू. साइन हुए थे।

उद्योग व वाणिज्य मंत्री ने कहा कि पंजाब के उद्योगों में पिछले दो वर्षों के दौरान बिजली की खपत में भी 11 प्रतिशत वृद्धि हुई है, जिससे साबित है कि पंजाब औद्योगिक क्षेत्र में प्रफुल्लित हो रहा हैं व इससे रोजगार के मौके भी बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब औद्योगिक क्षेत्र में प्रफुल्लित हो रहा है व इससे रोजगार के मौके भी बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जाता है, जिनके नेतृत्व में पंजाब सरकार ने देश की सबसे बेहतरीन औद्योगिक पालिसी लागू की है।

अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह ने कहा कि 24 सितंबर को दूसरा मैगा रोजगार मेला रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट होशियार में लगाया जा रहा है, जबकि तीसरा मैगा रोजगार मेला 27 सितंबर को मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर में ही लगेगा। उन्होंने नौजवानों को लगाए जा रहे इन मैगा रोजगार मेलों का अधिक से अधिक फायदा लेने की अपील भी की। रोजगार मेले के दौरान जहां अलग-अलग औद्योगिक व व्यापारिक इकाइयों की ओर से नौजवानों की प्लेसमेंट की गई, वहीं नौजवानों के लिए रिफ्रेशमेंट का भ विशेष प्रबंध किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here