शारीरिक गतिविधि व पौष्टिक आहार ही अच्छे स्वास्थ्य की नींव: पूजा शर्मा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमती सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रोशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग बैठक पुरहीरां और पीपलांवाला होशियारपुर में आयोजित की गई। जिसमें स्वस्थ भोजन संबंधी चर्चा की गई। सोसायटी की चीफआर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने बताया कि शारीरिक गतिविधियों के साथ पौष्टिक और अच्छी तरह से संतुलित भोजन ही अच्छे स्वास्थ्य की नींव है।

Advertisements

स्वस्थ भोजन में उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हृदय- स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज और पानी शामिल होते हैं। एक स्वस्थ भोजन न केवल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, बल्कि वजन बनाए रखने, थकान को कम करने, रोगों से दूर रहने और लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करता है। इसके अलावा, आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व आपके दैनिक जीवन की गतिविधियों का समर्थन करते हैं, अपने कोशिकाओं को पर्यावरणीय क्षति से बचाते हैं, और किसी भी सेलुलर नुकसान की मुरम्मत करते हैं।

बहुत से स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो स्वादिष्ट हैं, आसानी से उपलब्ध हैं और आपकी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। हरी सब्जियों का हमारे भोजन और पोषण में बहुत महत्व है। लेकिन अगर इन सब्जियों को सही से न धोया जाए तो ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाती हैं। हमें अपने भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए। इस मीटिंग में पूजा, जसवीर कौर, सरभजीत कौर, मनप्रीत कौर, बलवीर कौर, कुलदीप कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here